Micro Niche Blog Kya Hai | 20+ Micro Niche ब्लॉग कैसे बनाए?

2.4/5 - (178 votes)

टेक्नोलॉजी के इस दौर में ऑनलाइन पैसे कमाना Online Earning करने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन बन गया है। आज लोग ऑनलाइन काम कर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। यदि आप भी ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो Blogging कर आसानी से अच्छे खासे कैसे कमा सकते हैं। Blogging के field में यदि आप passive income करने की सोच रहे हैं, तो Micro Niche Blog पर काम करना सबसे बेहतर होगा। इसके लिए आपको Micro Niche Blog Kya hai? के बारे में पता होना चाहिए। साथ ही Micro Niche blog kaise banaye? इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Micro Niche blog के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप काफी कम समय में मोटी कमाई कर सकें।

Micro Niche Blog Kya hai?

Micro Niche दो शब्दों का मिश्रण है, जिसमें Micro का अर्थ सूक्ष्म और Niche का अर्थ विषय होता है। इसका मतलब किसी विषय पर बारीकी से कुछ लिखने को Micro Niche कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर समझाएं तो मान लीजिए आप एक मेकअप आर्टिस्ट हैं और मेकअप संबंधित जानकारी ब्लॉग के जरिए शेयर करते हैं तो यह है Niche Blog लेकिन यदि आप specially सिर्फ HD Makeup के टिप्स और इसे सिखने के तरीके पर ब्लॉग बनाते हैं तो यह होता है Micro Niche, जिसमें काफी बारीकी से विषय पर जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। Micro Niche ब्लॉग में टारगेटेड ऑडियंस आते हैं। इसमें AdSense, Affiliate Marketing और Sponsorship आदि से कमाई की जाती है।

Read More:

Google Adsense Invalid Click Activity

What is Content in Hindi

Micro Niche Blog Kaise Banaye?

Micro Niche blog बनाने के लिए विशेष जानकारी होने की आवश्यकता है क्योंकि इसे बनाने के लिए एक पर्टिकुलर प्रोसेस की जरूरत होती है। यदि आप Micro Niche blog बनाने की सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

  1. Niche का चयन करें :

Micro Niche blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ऐसे विषय का चयन करना है, जिस पर आप ब्लॉग लिखेंगे। चूंकि Micro Niche blog में उस विषय पर गहराई से रिसर्च करके लिखना होता है, इसलिए यदि आप अपने इंटरेस्ट के मुताबिक Niche का चयन करेंगे तो यह आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप Micro Niche के लिए आइडिया चाहते हैं तो low competition Micro Niche के लिए ahrefs और SEMrush जैसे रिसर्च टूल ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

  • Keywords रिसर्च करें :

किसी भी Micro Niche पर ब्लॉग बनाने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी के बदौलत आपकी वेबसाइट गूगल पर टॉप रैंक करती है। Micro Niche का फैसला कर लेने के बाद इस Niche से संबंधित ऐसे Keywords रिसर्च करने होंगे जिसकी keyword difficulty कम हो। Keywords रिसर्च करने के लिए आप या तो paid tools या free keyword research tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Domain नाम खरीदें :

अब बारी आती है Domain name purchase करने की। इसमें आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नेम खरीदना होगा, जिसका नाम आपके Niche से मिलता हो। यह आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले विजिटर्स को अट्रैक्ट करने का एक बहुत अच्छा जरिया होता है।

  • Blogging Platform चुनें :

अगर आप Micro Niche blog पर काम करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास एक अच्छा Blogging Platform होना चाहिए। आप चाहे तो Blogger या WordPress पर Micro Niche blog बना सकते हैं। हालांकि WordPress पर Micro Niche blog बनाना अच्छा होता है क्योंकि इसमें SEO को बेहतर करने के लिए Plugin के कई ऑप्शन मिल जाते हैं। साथ ही इससे आपकी वेबसाइट जल्दी Rank करती है।

  • Blog बनाएं :

यदि आप WordPress पर Blog बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Hosting लेकर Domain को कनेक्ट करें। अब plugin को install कर lightweight theme लगाएं। आप चाहें तो इसके लिए Hostinger होस्टिंग भी ले सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसी फास्ट वेब होस्टिंग है, जो काफी कम कीमत में आपको होस्टिंग देती है। इसमें आपको पूरे 1 साल के लिए टॉप लेवल डोमेन मिल जाता है और किसी भी तरह की चार्ज pay नहीं करनी पड़ती। इतना करने के बाद आपका खुद का ब्लॉग बन जाता है।

  • Regular Article लिखें :

Blog बनाने के बाद अब बारी आती है आर्टिकल लिखने की। आपको अपने Niche के मुताबिक आर्टिकल लिखकर पोस्ट करने हैं। यदि आप जल्दी इस फील्ड में सक्सेस हासिल करना चाहते हैं तो आपको एक shedule बनानी होगी। इसी के मुताबिक आपको Regular Article लिख कर पोस्ट करना होगा। आप चाहें तो हर दिन एक आर्टिकल या फिर हर 2 दिन में एक आर्टिकल पोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस बात को ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल high quality और SEO friendly होने के साथ-साथ unique हो।

  • SEO पर ध्यान दें :

यदि आप अपने वेबसाइट को Google पर जल्दी रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको इसके SEO पर ध्यान देना होगा। SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। इसमें आपको Blog के लिए Backlink बनाना होगा और Technical Error को भी solve करनी होगी।

  • Earning करें :

यदि आपने ऊपर के सभी स्टाफ को सही तरीके से फॉलो कर लिया तो अब आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ब्लॉक से कमाई के कई तरीके हैं जिनमें Google Adsense, Affiliate Marketing और Guest Post से अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके अलावा paid promotion और sponsorship से भी पैसे कमाना काफी बेहतर होता है।

Micro Niche ब्लॉग के फायदे क्या है?

यहां तक तो आपने देखा Micro Niche Blog Kya hai? और Micro Niche blog kaise banaye? लेकिन अब हम बात करने वाले हैं Micro Niche blog पर काम करने के फायदों के बारे में। इसके निम्नलिखित फायदे हैं –

  • Google पर अन्य website अथवा blog की तुलना में Micro Niche blog जल्दी rank करते हैं क्योंकि एक ही blog में किसी particular niche से संबंधित बड़ी जानकारी को कवर किया जाता है।
  • यदि आप Micro Niche blog बनाते हैं तो इसमें आपको शुरुआती 5 से 6 महीने बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ती है लेकिन इसके बाद passive income के जरिए खूब कमाई होती है।
  • Search engine और User बाकी ब्लॉग्स की तुलना में Micro Niche blog पर ज्यादा फोकस करता है और उसे उस field में expert मानता है। इसलिए गूगल पर वह टॉपिक सर्च करने पर वह आपके वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है।
  • Micro Niche blog पर काम करने का फायदा यह भी है कि यदि एक बार आपकी वेबसाइट run कर गई तो इससे directly आपकी लाखों की कमाई हो सकती है। साथ ही आप अपने Niche से संबंधित products का review देकर या फिर उसे sponsor कर passive income भी generate कर सकते हैं।

Read More:

Pinterest kya hai

20+Best SEO Tool in Hindi

Conclusion :

आज के समय में Blogging के जरिए पैसे कमाना Online Earning के क्षेत्र में बहुत अच्छा option है। हम उम्मीद करते हैं अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Micro Niche Blog kya hai और Micro Niche Blog kaise banaye। यह बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस फिल्ड में कमाई कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Micro Niche Blogging से संबंधित जानकारी मिल सके। अगर आप किसी भी तरह के प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial