इन 10 कारणों से आपको कोई Website Traffic नहीं मिल रहा है

2.6/5 - (95 votes)

Website Traffic, अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, और आप अपनी वेबसाइट पर खुद से रिसर्च के अच्छा और यूनिक कांटेक्ट लिख रहे हैं, और आपको कुछ ट्रेफिक मिल रहा है, और आप सोच रहे है, की सब कुछ सही से चल रहा है, तो आप गलत है। क्योकि आप जितनी मेहनत से काम कर रहे है, उसके हिसाब से आपको ट्रेफिक नही मिल रहा है, तो आपकी वैबसाइट में कुछ न कुछ दिक्कत है। 

आपकी वेबसाइट पर अच्छा कंटैंट होने के कारण अगर आपकी वैबसाइट पर ट्रेफिक नहीं आ रहा है, तो आपकी वैबसाइट के कंटैंट में या फिर आपके वैबसाइट में कोई दिक्कत हो सकती है। यह किस कारण से हो सकती है, और आखिर किस दिक्कत से आपकी वैबसाइट पर ट्रेफिक नहीं आ रहा है। इसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है। 

तो चलिए हम जानते हैं कि हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक क्यों नहीं आ रहा है और हम अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक किस तरीके से दोबारा ला सकते हैं इसके लिए हम आपको 10 टिप्स देने वाले हैं अगर आप हामरी इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आप अपनी वेबसाइट में जो  गलतियां  हैं उन्हें सुधार सकते हैं। 

10 कारणों से आपको Website Traffic नहीं मिल रहा है-

वेबसाइट पर ट्रैफिक का मतलब होता है कि अगर आपकी कोई वेबसाइट है आपका वेबसाइट ब्लॉगर पर या फिर वर्डप्रेस पर भी हो सकता है, आपकी उस वेबसाइट पर आप जो कंटेंट लिख रहे हैं उस कॉन्टेंट को पढ़ने के लिए जितने भी लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं उसे हम ऑडियंस कहते हैं और उस ऑडियंस से हम अपने ब्लॉग को मोनेटाइजेशन करके उस ब्लॉक से पैसा कमा सकते हैं। 

आप अपने ब्लॉग को  मोनेटाइजेशन करने के लिए ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उस ब्लॉक पर एफिलिएट कर सकते हैं जिससे आप ऑडियंस से अपने ब्लॉग पर कमाई कर सकते हैं। 

आप अपने ब्लॉग पर किस तरह से ट्रैफिक ला सकते हैं, ट्रैफिक लाने के लिए आपको किस तरह से अपने ब्लॉग पर काम करना होगा, इसके बारे में हम आपको सारी जानकारी बताने वाले हैं, और यह भी बताने वाले हैं कि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक किस वजह से नहीं आ रहा है। 

अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आना है तो ब्लॉक पर ट्रैफिक लाने के लिए सर्च इंजन की आवश्यकता होती है वैसे तो बहुत सारे सर्च इंजन है जैसे Google, Bing, Yahoo इन सभी पर ऑडियंस अपनी जरूरत के हिसाब से हर एक चीज को सर्च करती है और अगर हमारी वेबसाइट हुसैन इस पर है तो हमें वहां से ट्रैफिक मिलता है। 

अगर आपकी साइट SERP में Rank कर जाती है तो आपको गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है जो आपके ब्लॉक की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।  अगर आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में लेकर आना है तो आपको अच्छी और क्वालिटी वाला कांटेक्ट लिखना होगा जो सभी सर्च इंजन के लिए Available हो। 

अगर आप अपने ब्लॉग पर हमेशा के लिए एक अच्छा ट्रैफिक लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर प्रमोट करना होगा सोशल मीडिया पर प्रमोट करने के लिए आपके अपने ब्लॉग से रिलेटेड सोशल मीडिया पेज बनाने होंगे और उस पर अच्छा और यूनिकॉर्न टेंट डालना होगा जिससे आपकी ऑडियंस बढ़ेगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा। 

जिन ब्लॉगर की वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है आखिर वह क्या गलती करते हैं जिसकी वजह से उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है वह गलतियां अब आपको मैं नीचे बताने वाला हूं। 

  • जब न्यू ब्लॉगर अपना ब्लॉग स्टार्ट करता है तो सबसे पहले गलती वह करता है कि वह एक Multi Niche पर अपना ब्लॉग बना लेता है, जिस कारण से उसके पास एक Niche ऑडियंस नहीं रहती है और वह ऑडियंस को कवर नहीं कर पाता है ना ही वह सारे टॉपिक उस वेबसाइट में कवर कर पाते हैं जिसके कारण से ट्रैफिक नहीं मिल पाता है।  
  • अलग-अलग Niche पर एक ही वेबसाइट बना लेने से उसकी वेबसाइट की अथॉरिटी किसी भी एक Niche में नहीं बढ़ पाती है और उसे अपनी पोस्ट को और अपनी वेबसाइट को रैंक करवाने में दिक्कत आती है और जिसकी वजह से उसके पास ट्रैफिक नहीं आता है। 
  • Multi niche होने की वजह से उनकी वेबसाइट गूगल मेरा एक नहीं हो पाती है। और उनके वेबसाइट की अथॉरिटी बनने में बहुत ही ज्यादा टाइम लग जाता है। 
  • Niche चुन लेने के बाद सबसे बड़ी और दूसरी गलती वही है करते हैं कि वह Keyword Research सही से नहीं कर पाते हैं जो कीवर्ड पर उन्हें अच्छा लगता है वह उसी कीवर्ड पर आर्टिकल लिख देते हैं, वह यह नहीं देखते हैं कि उस कीबर्ड पर बड़ी और हाई अथॉरिटी वाली साइट रैंक कर रही है।
  • शुरू में High Search Volume वाले  कीवर्ड पर ब्लॉक पोस्ट लिख देने से उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है क्योंकि उनका ब्लॉग पोस्ट रैंक ही नहीं करता। 
  • जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसमें ज्यादा बार कीवर्ड डाल देते हैं जिसकी वजह से keyword staff हो जाता है और user experience खराब हो जाता है, जिससे आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नहीं हो पाती है,
  • आप ब्लॉक पोस्ट लिखने के बाद अपने ब्लॉग पोस्ट में internal link और Outer link अच्छे से नहीं कर पाते हैं जिसके कारण से आपके ब्लॉक की स्ट्रक्चर खराब हो जाती है और रैंकिंग में दिक्कत आती है 
  • वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए बैकलिंक सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं अगर आप के बैग लिंग सही से नहीं बनते हैं और सही जगह नहीं बन पाते हैं तो आप अपने कंपीटीटर को बिट नहीं कर पाएंगे और आपकी वेबसाइट रैंक नहीं होगी। 
  • वेबसाइट डिजाइन के समय आप अपनी वेबसाइट में सोशल लिंक नहीं लगाते हैं और ना ही जीमेल लगाते हैं जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर आने वाला ट्रैफिक आपके पेज पर नहीं आता है और आपकी ऑडियंस इकट्ठी नहीं होती है। 
  • जब आप वेबसाइट बनाते हैं तो उस समय आपको अच्छी और क्वालिटी वाली होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाहिए और लाइटवेट थीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी हो और आपकी वेबसाइट का डिजाइन भी साधारण सा लगे। 

इन्हीं कुछ गलतियों के कारण आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है और आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नहीं करती है तो जब भी आप अब अपनी नई वेबसाइट बनाते हैं तो आप ऊपर बताए गए इन सभी बातों का ध्यान रखें और आप अपनी वेबसाइट को सही से सेटअप कर ले ताकि आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आए और सारा का सारा ट्रैफिक सर्च इंजन से आए। 

अपनी वेबसाइट पर जो कंटेंट लिखते हैं वह कंटेंट Google, Bing, Yahoo इन सभी  सर्च इंजन में आना चाहिए और सभी सर्च इंजन से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना चाहिए, आप अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में समेट कर दें। 

Blog Me Email Subscribe Widget Kaise Add Kare 10 Trick

New Blog Par Traffic Kaise Badhaye 10 Best Trick

निष्कर्ष-

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Website Traffic किस कारण से आप की वेबसाइट पर नहीं आ रहा है और आप किन कारणों से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं आपको अपनी वेबसाइट में क्या बदलाव करने होंगे या आप जब अपने नई वेबसाइट बनाते हैं तो उस समय आप को क्या सावधानी बरतनी है इन सभी बातों के बारे में आपको बताया है। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर शेयर कर दो ताकि उन्हें अपना नया  ब्लॉग बनाते समय किसी भी समस्या ना हो, और वह ब्लॉकग बनाते ही अपनी वेबसाइट लेकर आना शुरू कर दें। 

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial