Off Page SEO In Hindi | 10 Best तरीके Off Page SEO करने के

4.3/5 - (121 votes)

Off Page SEO In Hindi, किसी भी ब्लॉगर को off page seo के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि वेबसाइट रैंक करने में SEO एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। SEO में भी On-Page SEO और Off-Page SEO शामिल हैं। परंतु अक्सर Bloggers यह नहीं समझ पाते हैं कि Off-Page SEO क्या है? इसलिए आज के इस लेख में हम What Is Off Page SEO In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Off Page SEO क्या है तो आज के इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे। Off-Page SEO जानने के साथ-साथ हम Off-Page SEO के फायदे और कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर्स के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Off Page SEO In Hindi

Off-Page SEO रैंकिंग की को तकनीक है, जहां पर हम अपने वेबपेज पर काम ना करके अलग-अलग वेबसाइट और प्लेटफार्म के माध्यम से अपने Website को लिंक करते हैं।

तो जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं, हमारे वेबपेज के Off जाकर यानी बाहर जाकर जब हम अपने वेबसाइट को रैंक करने के लिए बैकलिंक्स का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो वह Technical Off-Page SEO कहलाती है।

Off Page Optimization SEO के अंतर्गत वह सब कुछ आता है जो आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंकिंग करने के लिए करते हैं। अक्सर Off-Page SEO में बैकलिंक्स सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है, जिसका उपयोग बाहरी रूप से अपनी वेबसाइट को रैंकिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Read More: SEO Friendly PermaLink Kaise Banaye 2023

उदाहरण के लिए,

अगर आपने अपनी वेबसाइट बना ली है और उस पर काफी अच्छे से ऑन पर जैसी हो कर लिया है। और अपनी वेबसाइट को बिल्कुल पढ़ने लायक बना दिया है। और अब आप चाहते हैं कि आपके वेबसाइट्स पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए तो अब आप क्या करेंगे कि आप अपने वेब पेज को यानि वेबसाइट को अलग-अलग प्लेटफार्म पर इंट्रोड्यूस करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए कंटेंट को पढ़ सके और जानकारी हासिल कर सके।

अब जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उतनी ही ज्यादा आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी और आपका वेबसाइट गूगल पेज पर रैंक करेगा।

Off-Page SEO में Backlink कैसे काम करता है?

Off-Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर बैकलिंक्स बनाना ही है। सर्च इंजन कंटेंट क्वालिटी का पता लगाने के लिए कई बार Backlinks का ही उपयोग करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि कई high-value वाली sites पर हम अपने बैकलिंक्स बनाए। बैकलिंक्स भी 3 तरह से बनते हैं जिसमें Natural Links, Manual Built Links, और self-created Links शामिल है।

Natural Links का मतलब है कि किसी दूसरे ब्लॉगर ने अपनी वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट का लिंक लगा दिया। क्योंकि आपकी वेबसाइट के Content ज्यादा बेहतर थे।

Manual Built Links का मतलब है कि आपने मैनुअल तरीके से अपने वेबसाइट के लिंक किसी दूसरे वेबसाइट पर लगाए या फिर किसी दूसरे प्लेटफार्म पर पेस्ट किया। यदि आप अपने वेबसाइट का प्रमोशन किसी दूसरे वेबसाइट के माध्यम से कर रहे हैं तो इसका अर्थ क्या है कि आपने Manual Built Links बनाया है।

Self-created Links का अर्थ है कि आपने अपने कुछ बैकलिंक्स कुछ ऑनलाइन Directory, Forum या Blog पर लगाया हो। जिसका उद्देश्य केवल लोगों को सही जानकारी देना हो। तो इस तरह की लिंक self-created links कहलाती है।

Read More: Google Adsense Approve Kaise kare 2023

Off Page SEO का रैंकिंग में भूमिका

जब आप अपनी वैबसाइट का SEO करते है, और Backlink बनाते है, तो आपको यह Backlink Quality वाले बनाने चाहिए। जब आप Quality वाले Backlink बना लेते है, तो उसके बाद आपकी पोस्ट की Ranking काफी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योकि जिस वैबसाइट से आप Backlink बनाते है, तो उस वैबसाइट के की Ranking काफी अच्छी होती है, और उसकी रंकिंग से आपको भी Ranking मिलती है।

Off-Page SEO क्यों जरूरी है?

आजकल गूगल के Algorithm से काफी अपडेट हो रहे हैं और बदल भी रहे हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने वेबसाइट की Domain authority को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सके और Spam score को कम रख सके। और Domain authority बढ़ाने के लिए Off-Page SEO सबसे ज्यादा जरूरी होता है। पेज को रैंक कराने के लिए Off-Page SEO अपनी प्रमुख भूमिका निभाता है और DA को बढ़ाने की क्षमता रखता है।

Off page SEO से Fast Indexing-

जब आप अपनी वैबसाइट के लिए Off Page SEO करके Backlink बनाते है, और उसके बाद आपको Indexing मे भी काफी ज्यादा मदद मिलती है। Backlink बनाने के बाद आपकी Indexing fast हो जाती है। जब आप Backlink बनाते है, तो आपकी वैबसाइट की Link Building अलग-अलग साइट पर हो जाती है।

जब आपकी वैबसाइट की लिंक अलग-अलग साइट पर हो जाती है, तो इससे आपको काफी ज्यादा मदद मिलती है। जिस वैबसाइट से आप लिंक लेते है, तो उसके User भी आपकी वैबसाइट को पढ़ते है, इसका आपको काफी ज्यादा फाइदा मिलता है। जीतने ज्यादा लिंक होंगे, उतने ज्यादा Crawler आपकी वैबसाइट पर आएंगे और आपकी Ranking और Indexing दोनों बढ़ जाएंगी।

Off-Page SEO कैसे करें?

Off Page SEO करने के कई सारे तरीके हैं, जिनमें से हम आपको केवल कुछ मुख्य तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं ताकि आप इन तरीकों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट में Off-Page SEO कर सके।

सर्च इंजन सबमिशन करना

सर्च इंजन सबमिशन के अंतर्गत Off-Page SEO करने का अर्थ यह है कि आप कुछ अलग अलग सर्च इंजन पर अपनी वेबसाइट स्कोर लिस्ट कर रहे हैं ताकि उन सर्च इंजन के माध्यम से भी आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सके।

फ्री क्लासिफाइड सबमिशन

फ्री क्लासिफाइड सबमिशन के अंतर्गत Off-Page SEO करने का अर्थ यह है कि आप कुछ अलग अलग वेबसाइट जैसे – OLX, Quickr इत्यादि पर हम अपनी वेबसाइट का Ad post कर सकते हैं जिसके माध्यम से हमारी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आएंगे।

डायरेक्टरी सबमिशन

डायरेक्टरी सबमिशन का अर्थ है कि हम अपनी वेबसाइट को कुछ High Quality वाले वेबसाइट पर लिंक कर रहे हो। जिसके माध्यम से हमारी वेबसाइट पर भी हाई क्वालिटी ट्रैफिक आ सके।

आर्टिकल सबमिशन

आर्टिकल सबमिशन को हम गेस्ट पोस्ट भी कह सकते हैं। यानी कि कुछ ऐसे वेबसाइट होते हैं जो उनकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए अनुमति देते हैं। तो आप अपनी वेबसाइट से रिलेटेड कुछ ऐसे ही गेस्ट पोस्ट दूसरे की वेबसाइट पर लिख सकते हैं और अपनी वेबसाइट का लिंक इस आर्टिकल में लगा सकते हैं। तो इस तरह आर्टिकल सबमिशन के द्वारा भी Off-Page SEO कर पाएंगे।

सोशल बुकमार्किंग

Social Bookmarking के अंतर्गत कुछ वेबसाइट आते हैं जैसे – Reddit, Quora, Delicious इत्यादि तो इन सभी को हम Social Bookmarking pages कहते हैं। हम अपने Latest blogs post को इन वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी वेबसाइट पर आएंगे और हमारी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ेंगे।

फोरम पोस्टिंग

कई ऐसे बड़े-बड़े फॉर्म्स होते हैं जहां पर लोग अलग-अलग टॉपिक पर Discussion करते हैं, Debate करते हैं इत्यादि। तो आप ऐसी वेबसाइट पर जा सकते हैं और उनके comments में अपने वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं। इस तरह आपके वेबसाइट पर काफी अच्छी ट्रैफिक दिखाई देंगे।

यह कुछ महत्वपूर्ण Factors है जिसके माध्यम से आप Off-page SEO कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ और factors के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं जिसका उपयोग करके आप Off-page SEO कर पाएंगे जैसे –

  • इमेज सबमिशन
  • PDF या PPT सबमिशन
  • प्रेस रिलीज सबमिशन
  • इंफोग्राफिक्स सबमिशन
  • वीडियो सबमिशन
  • क्वेश्चन एंड आंसर इन सबमिशन
  • लोकल लिस्टिंग करना
  • बिजनेस रिव्यूज करना
  • लिंक बैटिंग करना, इत्यादि।

तो इस प्रकार आप अलग-अलग टेक्निक्स का उपयोग करके आसानी से Off-Page SEO कर सकते हैं।

FAQs:

क्या Backlink बनाना ही Off-Page SEO है?

Backlink बनाना Off Page SEO नही है, क्योकि Backlink से Ranking बढ़ती है, पर Off Page SEO के लिए और बहुत सारे Powerful तरीके है।

क्या Off page SEO के लिए Backlink जरुरी है?

बिना Backlink के भी Off Page SEO किया जा सकता है। आप Web 2.0 की मदद से बिना Backlink से भी Off Page SEO कर सकते है।

निष्कर्ष-

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको What is off Page SEO In Hindi के बारे में आपको सारी जानकारी विस्तार से बताई है, हमे उम्मीद है, की आपको हमारी यह जानकारी पढ़ पर काफी ज्यादा फायदा मिलेगा, और आप आसानी से On page and off page seo in hindi कर लेगे।

अगर यह पोस्ट off page seo in hindi, पढ़ने के बाद आपको फिर भी कोई समस्या आती है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको अच्छे और क्वालिटी वाले Backlink बनवा कर देंगे।

Read More: ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2023

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial