Link Building Kya Hota Hai | SEO में Link Building कैसे करे 2023

Link Building Kya Hota Hai

Link Building Kya Hota Hai, अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपने SEO के बारे में तो सुना ही होगा, अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रह करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का और अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO करना होता है। 

अगर आपको SEO के बारे में सुना है, तो शायद आपने Link Building के बारे में भी सुना होगा। अगर आपने Link Building के बारे में नहीं सुना है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉक पोस्ट को रैंक करवाने के लिए Link Building कितना जरूरी है। 

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको Link Building के बारे में सारी जानकारी अच्छे से बताने वाले हैं, और आप इस जानकारी को पढ़ने के बाद अगर अपने ब्लॉग पर Link Building का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी ब्लॉक की रैंकिंग को बढ़ा पाएंगे। 

Link Building Kya Hota Hai 

अगर आप  ब्लॉगिंग कर रहे हो तो आपको SEO  के बारे में तो बहुत ज्यादा नॉलेज होगा और आपको पता ही होगा कि हम ब्लॉग पोस्ट का SEO करके अपनी ब्लॉक पोस्ट को गूगल के फर्स्ट पेज पर Rank  करवा सकते हैं। जिस तरह से SEO  रैंकिंग में मदद करता है, ठीक उसी तरह Link Building भी रैंकिंग में काफी ज्यादा मदद करता है। 

SEO Link Building का मतलब होता है कि आप  अपने ब्लॉक के लिए जितने ज्यादा लिंक दूसरों की वेबसाइट पर बनाते हैं, और जब दूसरों की वेबसाइट रैंक करती है तो उसका बेनिफिट आपको मिलता है। आप जितने ज्यादा Backlink बनाएंगे आपको उतना ज्यादा और अच्छा रिज़ल्ट मिलेगा। 

जब आप दूसरों की साइट पर अपना लिंक देते हैं, तो जब वह दूसरों लोगों की वेबसाइट गूगल में रैंककरती है या गूगल उनकी वेबसाइट को रैंकिंग में लेकर जाता है तो वह देखता है कि इस वेबसाइट पर किसी दूसरी वेबसाइट खाली दिया वह है यानी कि इस वेबसाइट पर भी अच्छा और हाई क्वालिटी वाला कंटेंट है तो वह उसकी वेबसाइट के साथ-साथ आपकी वेबसाइट को भी गूगल में Rank  कर देगा। 

इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल के टॉप पेज में रह करवाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा लिंग बनाने होंगे और आपको बड़ी और हाई क्वालिटी वाली वेबसाइट से लिंक बनाने होंगे। 

Read More: Blogging शुरू कैसे करे 2023

Read More: गूगल पर अपना फोटो कैसे डालें संपूर्ण जानकारी

SEO Link Building के बेसिस क्या है

वैसे तो आपको पता ही होगा, कि आज के समय में गूगल में रंग करने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा लिंक होनी चाहिए, अगर देखा जाए तो Google Algorithm भी उन पेज को ज्यादा जल्दी से रैंक कटा है जिन पेज पर ज्यादा से ज्यादा लिंक बनाए हुए होते हैं। अगर आपको गूगल में रैंक करना है तो आपको लिंक बिल्डिंग करनी होगी। 

अगर आपने देखा हो कि कुछ नहीं वेबसाइट भी गूगल के फर्स्ट पेज पर रह करती हैं जिनकी अथॉरिटी बहुत कम होती है और वह वेबसाइट 4 या 5 महीने पुरानी होती है इन वेबसाइट का रैंक करने के पीछे का सबसे मुख्य कारण है कि इन की वेबसाइट पर सबसे ज्यादा लिंक बिल्डिंग की गई है। 

अभी आप अपनी वेबसाइट को किस तरीके से गूगल में रह करवाएंगे और आप अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा सदा लिंक बिल्डिंग किस तरीके से करेंगे और साथ में लिंक बिल्डिंग कितने तरह की होती है इसके बारे में हम नीचे जानेंगे। 

SEO में Backlink कितने तरह की होती है 

SEO  बैकलिंक वैसे तो दो तरह के होते हैं, पर अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बनाना जाते हैं, तो इसके लिए आपको तीन तरह के लिंग बनाना चाहिए इसके बारे में हमको सारी जानकारी नीचे देने वाले हैं। 

Normal Link – अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए बैंकलिंक बनाते हैं तो आप एक पोस्ट लिख कर देना होगा और उस पोस्ट में आगे वाला बंदा अपनी मर्जी से कहीं पर भी आपकी वेबसाइट का लिंक दे सकता है। 

Anchor Text-  जब आप किसी को बैकलिंक्स के लिए ब्लॉक पोस्ट लिख कर देते हैं और आप अपनी किसी भी ब्लॉग पोस्ट के लिए लिंक लेते हैं तो जिस टॉपिक पर आपकी ब्लॉग पोस्ट लिखी गई है, वह टॉपिक आपको अपनी उस ब्लॉग पोस्ट में लिखना है और उस टॉपिक पर आपको अपनी ब्लॉक पोस्ट का लिंक डाल देना है।  

Author Details- जब आप किसी को बैकलिंक के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख कर देते हैं, और वह आगे वाला व्यक्ति पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उस पोस्ट के Author में आपकी सारी जानकारी डालकर उनमे आपके ब्लॉग का लिंक दे देता है। 

Types of Link Building

लिंक बिल्डिंग  दो तरह की होती है, हम आपको बताने वाले हैं कि यह दोनों टाइप कौन कौन से होते हैं और इसमें आपको कौन से लिंक बिल्डिंग ज्यादा करें चाहिए जिसका आपके ब्लॉग पर अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

No Follow –  जब आप अपने कीवर्ड से मिलती दूसरे किसी ब्लॉग पर एक अच्छा सा कमेंट करते हैं और उस कमेंट में आप अपने उसकी वर्ड का लिंक डाल देते हैं तो वहां पर जब उस कॉमेंट को उस साइड के ओनर द्वारा आपके कमेंट को अप्रूव कर दिया जाता है तो आपको वहां से No Follow लिंक मिल जाता है. 

जब आप No Follow Backlink बनाते हैं तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने में 20 से 25% तक का योगदान रहता है, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए यह लिंक भी बनाना चाहिए।

Do Follow – जब आप अपने ब्लॉग के लिए दूसरे ब्लॉग पर लिंक लेते हैं तो उसे हम Do Follow Backlink कहते है। अगर आप अपनी वैबसाइट की Ranking बढ़ाना चाहते है, तो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Do Follow Backlink बनाने चाहिए। 

जब आप किसी दूसरे ब्लॉग से लिंक लेते है, और उसका ब्लॉग Rank होता है, तो इसके साथ ही आपका उस ब्लॉग से लिंक लिया हुआ होता है, तो Google आपका ब्लॉग भी Rank करता है, Link Building में इस Link का सबसे ज्यादा महत्व है। आपको ज्यादा से ज्यादा Link बनाने चाहिए। 

SEO में लिंक बिल्डिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

अगर आप अपनी वैबसाइट को Google में जल्दी से Rank करवाना चाहते है, तो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Link बनाने होंगे, और आपकी वैबसाइट पर जीतने ज्यादा Link होंगे आपकी वैबसाइट उतनी ही ज्यादा और जल्दी Rank करेगी। 

अगर आपने देखा हो तो जिस वैबसाइट की DA, PA, बिल्कुल कम है, और उनके लिंक ज्यादा है, और Google खुद उस वैबसाइट के Article को जल्दी Top 1st Page में लेकर आता है, तो आप इसके आधार पर अनुमान लगा सकते है, की Link Building वैबसाइट के लिए कितना ज्यादा जरूरी है। 

FAQs:

1. SEO में लिंक बिल्डिंग क्या है?

Ans. जब आप अपनी वैबसाइट के लिए दूसरी वैबसाइट से जब लिंक बनाते है, तो उन्हे हम SEO Link Building कहते है।

2. SEO में कितने प्रकार की लिंक बिल्डिंग होती है

Ans. SEO में जब हम Link Building करते है, तो यह तीन तरह क होती है, इसमे तीन तरह की कोनसी होती है, इसके बारे में हमने ऊपर पोस्ट में चर्चा की है।

निष्कर्ष 

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Link Building Kya Hota Hai इसके बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से बताई है, और हमे उम्मीद है, की आप इस जानकारी को पढ़ने के बाद अपने ब्लॉग के लिए अच्छे से अच्छे Link बनाना शुरू कर देंगे, ओर ज्यादा लिंक बना कर अपनी वैबसाइट को Google के Top Page में Rank करवा लेंगे। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है, तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ Social Media पर जरूर Share करे, ताकि उन्हे भी इस जानकारी का पता चले, और वह भी लिंक बना कर अपनी वैबसाइट को Google के Top Pages में Rank करवा सके। 

Read More: 160+ Best High CPC Google AdSense Keyword in India 2023

About Dinesh Choudhary

In our website Bloggingmastercourse.com, we will give you all the information about how to start blogging, how to get Adsense, and how to get your website ranked.

View all posts by Dinesh Choudhary →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *