Backlink Kya Hota Hai | High Quality Backlink Kaise Banaye

3.7/5 - (7 votes)

High Quality Backlink Kaise Banaye,  नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए को नहीं शानदार पोस्ट लेकर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि हम अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक किस तरीके से करवा सकते हैं क्या  वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए Backlink की आवश्यकता होती है, तो इन सभी टॉपिक पर हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं और आपको Backlink के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। 

जो भी नए ब्लॉगर  है जो ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं वह अपनी ब्लॉगिंग शुरू कर लेते हैं, और उन्हें Backlink के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण वह अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे और क्वालिटी वाले Backlink नहीं बना पाते हैं, या बहुत बार ऐसा होता है कि वह बैकलिंक तो बना लेते हैं पर वह कुछ ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक बना लेते हैं, क्यों उनकी वेबसाइट को रैंकिंग के लिए बिल्कुल भी काम के नहीं होते हैं। 

सभी नए  ब्लॉगर की यही समस्या होती है इसी समस्या को देखते हुए आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि आप अपनी वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी वाले बैटरी किस तरीके से बना सकते हैं बैटरी बनाने के लिए आपको कौन सा प्रोसेस को फॉलो करना है।

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको Backlink Kaise Banaye इसके बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से बताने वाले हैं और साथ में आपको बैकलिंक बनाने का पूरा प्रोसेस बताएंगे और कुछ आपको फ्री वेबसाइट पर बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छा और हाई क्वालिटी वाले बैकलिंक बना सकते हैं। 

बैकलिंक क्या होता हैं (What is Backlink in Hindi)

जब हम अपनी वेबसाइट बनाते हैं और वेबसाइट का लिंक किसी दूसरी वेबसाइट की पोस्ट में या दूसरे वेबपेज में हमारी खुद की वेबसाइट का लिंक डालते हैं तो उस लिंग डालने के प्रोसेस को ही  बैकलिंक कहते हैं। बैकलिंक की मदद सही हमारी वेबसाइट गूगल में रंग करती है और हमारी वेबसाइट के सारे पोस्ट गूगल सर्च इंजन के वेब पेज पर रैंक करते हैं। 

बैकलिंक बहुत ही तरह की होती हैं, आप अपनी वेबसाइट के लिए हर तरह के बैकलिंक बना सकते हैं कुछ बैकलिंक ऐसे होते हैं जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है और कुछ बैकलिंक कैसे होते हैं जिसकी मदद से आप की वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो जाती हैं। 

जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाते हैं तो उस समय आपको उस दूसरी वेबसाइट के बारे में सारी इनफार्मेशन चेक करनी होती है जैसे उसकी DA, PA, Spam Score  यह सभी आपको चेक करना रहता है इन सभी को चेक करने के बाद ही आप उस वेबसाइट से बैकलिंक बनाएं। 

बैकलिंक कितने प्रकार के होते है (Types of Backlink in Hindi)

अभी हम आपको यह बताने वाले हैं कि  बैकलिंग कितने प्रकार के होते हैं और आपको अपनी वेबसाइट के लिए कौन से बैकलिंक ज्यादा बनाने चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी। 

Do Follow Backlink- 

यह एक ऐसे बैकलिंक होते हैं जब आप अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink बनाते हैं तो Dofollow Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट केLink Juice पास पास होते हैं जिसकी मदद से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है। 

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink  बनाते हैं तो उसके कुछ दिनों के बाद आप की वेबसाइट की रैंकिंग और आपके पोस्ट की रैंकिंग में काफी सुधार सुधार आ जाता है क्योंकि Dofollow Backlink  से आप जिस वेबसाइट से यह लिंक लेते हैं, तो जिसके बाद जब उस वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है तो उसके साथ-साथ आपके वेबसाइट के भी रैंकिंग बढ़ती है क्योंकि गूगल के क्रॉल  यह सोचते हैं कि जब इस वेबसाइट को लिख दिया गया है तो यह वेबसाइट बैंकिंग करने के लायक है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी उस वक्त के साथ बढ़ जाती है। 

अब हम आपको नहीं चाहिए बताने वाले हैं कि जब भी आप किसी वेबसाइट से Dofollow Backlink लेते हैं तो उसके बाद आप यह कैसे पता कर पाएंगे कि आपको जो लिंग मिला है वह एक Dofollow Backlink है, हम इसका स्ट्रक्चर आपको नीचे दे रहे हैं तो आप चेक कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट को जो लिंक मिला है वह Dofollow Backlink है या नहीं है। 

<A Href=”Example.Com” Rel = “Nofollow “> Link Text</A>

No Follow Backlink

जब हम अपनी वैबसाइट के लिए No Follow बैकलिंक बनाते है, तो इसके दोनों वैबसाइट के Link Juice पास पास नहीं होते है, जिसकी वजह से Website की रंकिंग में उतना ज्यादा अच्छा Effect नहीं होता है।

No Follow से आपकी website Rank नहीं करती है। दूसरी वैबसाइट से आपको कुछ ट्रेफिक मिल जाएगा। अब हम आपको नीचे बता रहे है, की No Follow Backlink आपको किस तरह से दिखाई देगा।

<A Href=”Example.Com” Rel = “Nofollow “> Link Text</A> 

बैकलिंक से जुड़े कुछ टर्म (Backlink Term In Hindi)

  • Link Juice- जब दो वेब पेज आपस में मिल जाते हैं, और उन दोनों वेबपेज की वैल्यू एक जैसी हो जाती है।  जब दोनों वेबपेज की वैल्यू एक जैसी हो जाती है तो इसे SEO मे इसी Link Value को ही Link Juice कहा जाता है। 
  • Anchor Text- जब हम अपनी वेबसाइट के लिए बेहतरीन लेते हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि, Anchor Text की मदद से ही यूजर उस पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचता है। 

बैकलिंक कैसे बनाए (High Quality Backlink Kaise Banaye)

हमने आपको अब तक यह बताया है कि बैकलिंक  क्या होता है। और अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट के लिए  बैकलिंक किस तरीके से बना सकते हैं आपको बैकलिंक बनाने के लिए कौन से प्रोसेस को फॉलो करना होगा। 

हम आपको बैकलिंक बनाने के लिए नीचे कुछ टाइप बता रहे हैं अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए बेस्ट और क्वालिटी वाला बैकलिंक बनाएं। 

#1. Guest Post कर बनाए क्वालिटी बैकलिंक

High Quality बैकलिंक बनाने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा, यानी कि आपको आप अपने कंपटीशन वाली वेबसाइट को निकालना होगा और उसकी अथॉरिटी चेक करनी होगी, अगर उस वेबसाइट के अथॉरिटी अच्छी है और वह वेबसाइट रैंक कर रही है तो आपको उस वेबसाइट से संपर्क करना होगा संपर्क करने के लिए आपको उस वेबसाइट के कांटेक्ट पेज में उसका ईमेल या उसका व्हाट्सएप नंबर मिल जाएगा। 

गेस्ट पोस्ट करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर एक हाई क्वालिटी और यूनिक आर्टिकल लिखकर देना होगा और उस आर्टिकल में आपको अपनी वेबसाइट का या अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक डालना होगा। 

जब आप अपना ब्लॉग पोस्ट उस वेबसाइट के एडमिनको दे देते हैं तो उसके बाद वह आपसे अपनी वेबसाइट पर देता है जिसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक High Quality Dofollow मिल जाता है। 

ब्लॉग कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए 2023?

#2. Social Media Bookmarking कर बैकलिंक बनाए

High Quality Backlink बनाने के लिए आपके पास जो दूसरा तरीका है वह है सोशल मीडिया बुक मार्किंग का आप सभी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बना कर और उसमें Login करने के बाद आप अपनी वेबसाइट का लिंक पेस्ट कर सकते हैं। 

जब आप सोशल मीडिया बुक मार्किंग की मदद से अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बनाते हैं तो तो आप को सोशल मीडिया से अपनी वेबसाइट के लिए No Follow Backlink मिलता है,पर यह नो फॉलो बैक लिंग्बी आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसे आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी भी बढ़ती है और यहां से आपकी वेबसाइट की पब्लिसिटी भी होती है। 

अब हम आपको नीचे Social Media Bookmarking Site List दे रही हैं, अगर आपने अभी अपने नई वेबसाइट स्टार्ट की है या आपकी पुरानी वेबसाइट है और आपने यहां पर अपना भी तक अकाउंट नहीं बनाया है तो आप नीचे दिए गए सभी प्लेटफार्म पर अपना आज ही अकाउंट बना लें। 

  • Facebook
  • Instagram
  • Linkedin
  • Twitter
  • Reddit
  • Pinterest

#3 – Blog Submission कर हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाए

Blog Submission एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको अपनी वेबसाइट सबमिट करने का ऑप्शन मिलता है इसके लिए आपको पहले इतनी अपना अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद आपको इसमें अपना ब्लॉग पोस्ट कमेंट करना होता है जब आप अपना इसमें ब्लॉगपोस्ट सम्मिट करेंगे तब आपको इसमें अपनी ब्लॉग वेबसाइट का लिंक भी डाल देना है।

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए Blog Submission करते हैं तो उसके बाद आप SEO को इंप्रूव कर सकते हैं, Blog Submission से मिलने वाला लिंक भी आपको हाई क्वालिटी का होगा ऐसे आपकी वेबसाइट की विजिबिलिटी और रैंकिंग दोनों बढ़ेगी।

Blog Submission की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं इसलिए हम आपको कुछ ही वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं बाकी अगर आप गूगल मे Blog Submission सर्च करेंगे तो आपको ढेरों वेबसाइट मिल जाएगी। 

  • Blogger.Com
  • WordPress.Com
  • Indiblogger.In
  • Medium.Com
  • Blog Listing 

No Follow Backlink

No Follow Backlink क्या होता है जब आप किसी भी वेबसाइट पर कोई ब्लॉग पोस्ट पढ़ रही हैं और वहीं से ब्लॉक पोस्ट आपकी भी वेबसाइट पर लिखा गया है तब आप उस पर साइट पर नीचे कमेंट के सेशन में कमेंट करके और अपनी वेबसाइट का यूआरएल और अपना जीमेल डालकर उस वेबसाइट पर कमेंट कमेंट कर देते हैं तो आपको उस कॉमेंट से आपको No Follow Backlink  मिल जाएगा। 

High Quality Backlink Kaise Banaye

No Follow Backlink बनाने के लिए आपको अपने Niche  मैं हाई अथॉरिटी वाली वेबसाइटों को ढूंढना होगा और उसके बाद आपको उनकी हर एक पोस्ट को ओपन करना होगा जो पोस्ट आपको अच्छी लगती है उस पोस्ट में आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल सबमिट करने अभी हम आपको नीचे फोटो में दिखा रहे हैं ठीक उसी तरीके से आपको पहले कमेंट लिखना है फिर अपना नाम डालना है फिर आपको जीमेल डालने और फिर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालकर सबमिट कर देना है। 

Off Page SEO In Hindi

किसी वेबसाइट की बैकलिंक कैसे चेक करें

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि हम जिस वेबसाइट से बैकलिंक ले रहे हैं उस वेबसाइट पर पहले से कितने  बैकलिंक बने हुए हैं, आप यह सब कैसे चेक कर पाएंगे इसके लिए हम आपको एक वेबसाइट बता रहे हैं जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आपको उस वेबसाइट पर विजिट करना है और वहां पर जाकर आप किसी भी वेबसाइट का यूआरएल डालना है युवा डालकर आपको  सबमिट कर देना है सबमिट करने के बाद आपको नीचे उस वेबसाइट के सारे बैकलिंक दिखाई देंगे।  

बैकलिंक बनाने के फायदे

  • जब आप अपनी वेबसाइट के लिए Do Follow बनाते हैं तो इससे  आपकी वेबसाइट अथॉरिटी बढ़ती है और इसे आपकी रैंकिंग भी बढ़ती है। 
  • बैकलिंक बनाने के बाद जब आप अपनी वेबसाइट पर कोई भी पोस्ट डालेंगे तो वह गूगल के फर्स्ट पेज पर रह करेगी 
  • आपको अपनी वेबसाइट पर Do Follow  और No Follow दोनों तरह के  बैकलिंक बनाने होते हैं।
  • Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा और आपकी Earning भी बढ़ेगी। 

FAQs :

किस प्रकार की बैकलिंक रैंकिंग में महत्वपूर्ण होती है?

Do Follow Backlink आपकी वैबसाइट रैंक होने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान देती है।

वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए कितने बैकलिंक बनाने होंगे?

यह सब कोई ज्यादा जरूरी नही है, की कितने Backlink होने चाहिए, पर जीतने ज्यादा Backlink होंगे आपकी Website की Ranking उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।

निष्कर्ष-

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको High Quality Backlink Kaise Banaye इसके बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से बताई है, और इसके साथ ही आपको कुछ वेबसाइट भी बताई है। जिस पर आप अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पढ़ने के बाद अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाने में कोई भी परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके उस कमेंट का जल्दी से ही रिप्लाई देंगे। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी है जानकारी पढ़ने को मिले और उन्हें भी अपनी वेबसाइट को रैंक कराने में मदद मिलेगी

SEO Friendly PermaLink Kaise Banaye 2023

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial