पहली Blog Post Kaise Likhe जो गूगल में रैंक करे – हिन्दी में

3.9/5 - (276 votes)

Blog Post Kaise Likhe, जैसा कि आप ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल बनना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल बनने के लिए आपको सही ब्लॉग पोस्ट लिखना आना चाहिए तभी जाकर आप अपनी वेबसाइट ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में रैंक करा पाएंगे, अब हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को लिखना शुरु कर सकते हैं जब भी हम अपने ब्लॉग के लिए किसी प्रकार की पोस्ट को लिखते हैं तो वह SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट होनी चाहिए, क्योंकि आप जब तक बिना SEO Friendly Post लिखते है, तो आप वेबसाइट ब्लॉग को Rank नही करा सकते हैं,

जब आप अपना नया ब्लॉग शुरू करते हैं तो शुरुआती दिनों में आपको लिखना नहीं आएगा लेकिन जैसे-जैसे धीरे-धीरे आपकी प्रैक्टिस होती जाएगी आप बेहतर से बेहतर और लिखना चालू कर देंगे,

दोस्तों वर्तमान समय में व्यक्ति जब ब्लॉगिंग को सीखता है तब जल्दबाजी में ब्लॉगिंग को करने के लिए वह आवश्यक जानकारी को एकत्रित किए बिना ही ब्लॉगिंग के ऊपर पोस्ट कर देता है यानी कि ना तो वह किसी प्रकार का कोई कीवर्ड रिसर्च करता है और ना ही वह किसी प्रकार का ब्लॉग पोस्ट का SEO करता है, यही कारण है जिसके चलते उसका ब्लॉगिंग में बहुत सारा टाइम वेस्ट हो जाता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, यदि आपने अपना ब्लॉग बना लिया है तो अब हम आपको बताते हैं कि आप अपने ब्लॉग के लिए किस प्रकार ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।

Read More: Blog Niche Kaise Chune

Blog पोस्ट क्या हैं

ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले यह जानना जरूरी है कि ब्लॉग पोस्ट होता क्या है, जो भी जानकारी व्यक्ती अपने ब्लॉग पर डालता है, यानी कि व्यक्ति जो आर्टिकल लिखकर ब्लॉग के ऊपर डालता है उसे ही ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है, अब आप जान चुके हैं कि ब्लॉग पोस्ट किसे कहा जाता है, और जो भी व्यक्ति उस ब्लॉग का ऑनर होता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है,

ब्लॉग पोस्ट को और भी साधारण शब्दों में समझें तो जो भी जानकारी आप गूगल में सर्च कर रहे हैं और उसके लिए अगर आपको कोई ब्लॉग रिजल्ट दिख रहे हैं तो वह ब्लॉग पोस्ट ही हैं,

Blog पोस्ट कैसे लिखें-

जैसा कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखना चाहते हैं लेकिन क्या आपने अपना ब्लॉग बना लिया है अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो सबसे पहले तो आप अपना ब्लॉग बना ले, क्योंकि जब तक आप ब्लॉग को नहीं बनाएंगे तब तक आप आर्टिकल को पब्लिश नहीं कर सकते हैं इसलिए आप सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाएं,

ब्लॉग पोस्ट के लिए Keyword Research करे-

आपने अपने ब्लॉग के लिए जो भी Niche सेलेक्ट किया हैं, उसके अनुसार अब आपको कीवर्ड रिसर्च करना है ध्यान रहे दोस्तों बिना कीवर्ड रिसर्च कीये आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन ही नहीं सकते हैं क्योंकि कीवर्ड रिसर्च के बिना आपकी वेबसाइट रैंक ही नहीं करेगी आपकी वेबसाइट को Rank कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना जरूरी है,

अब आपको सबसे पहले टॉपिक को ढूंढना है के किस टॉपिक के ऊपर आपको कांटेक्ट लिखना है, उसके बाद आपको टॉपिक से जुड़े कीवर्ड को ढूंढ लेना है, कीवर्ड की रिसर्च करने के लिए कई प्रकार के टूल आपको देखने को मिल जाएंगे जिनका उपयोग आप कर सकते हैं अनेक Tool आपको free मिलेंगे जैसे कि गूगल एडवर्ड कीवर्ड प्लानर आदि का इस्तेमाल आप कीवर्ड रिसर्च के लिए कर सकते हैं,

और यदि आप कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आपको Semrush Tool का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतर कीवर्ड रिसर्च टूल है, बड़े-बड़े ब्लॉगर भी इसी टूल का उपयोग करते हैं,

ब्लॉग पोस्ट लिख़ने से पहले ब्लूप्रिंट बनाना है-

ऊपर दी गई जानकारी के मुताबिक सबसे पहले तो आपको  Keyword को Find कर लेना हैं, अब आर्टिकल को लिखने से पहले आर्टिकल को लिखने के लिए ब्लूप्रिंट , बना लेना है, मतलब जैसे कि आपने कोई टॉपिक सिलेक्ट किया तो उस टॉपिक में आप क्या-क्या इंफॉर्मेशन देने वाले हैं, टॉपिक में सबसे पहले आप क्या लिखेंगे और बीच में क्या लिखेंगे तथा सबसे लास्ट में क्या लिखेंगे यह सारा कुछ इसका आपको ब्लूप्रिंट बनाना है, जैसे के अगर हम बिजनेस के बारे में लिखें तो बिजनेस क्या है, बिजनेस कैसे करें, बिजनेस से पैसे कैसे कमाए आदि।

Read More: वेब होस्टिंग क्या होती है

ब्लॉग पोस्ट के लिए कंटेंट रिसर्च करें

जैसा कि अब आप ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक Find कर लेंगे कीवर्ड भी निकाल लेंगे और ब्लूप्रिंट भी बना लेंगे, अब आपको टॉपिक से जुड़े कंटेंट की रिसर्च करनी है और देखना है कि आप अपने टॉपिक में और क्या-क्या कंटेंट जोड़ सकते हैं, अगर कंटेंट रिसर्च करने पर आपको किसी भी प्रकार की नई जानकारी मिलती है तो उसे भी आप अपने ब्लूप्रिंट में शामिल करके ब्लॉक पोस्ट में कवर करना है,

ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज

दोस्तों जब भी हम किसी दूसरी वेबसाइट ब्लॉग पर जाते हैं तो हम वहां पर अच्छे-अच्छे इमेज देखते हैं तो ठीक उसी प्रकार आपको भी अपनी ब्लॉग पोस्ट में इमेज का उपयोग करना है कम से कम आपको एक इमेज का उपयोग तो करना ही है और ध्यान रहे दोस्तों आपको किसी प्रकार के कॉपीराइट इमेज का उपयोग नहीं करना है,

दोस्तों ऊपर जो भी आपने जानकारी को जाना है उसे आपको हर बार ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले करनी है

Blog लिखना कैसे शुरू करे-

अब हम आपको यह बताने वाले है, की जब आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखा शुरू करते है, आपको पोस्ट लिखते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना है, वो हम आपको नीचे बताने वाले है। आप उन्हे ध्यान से पढे और फॉलो करे।

Keyword को Title में रखें।

जब आप अपने ब्लॉक के लिए कीवर्ड रिसर्च करते हैं और आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो उससे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि आप तो जिसकी वर्ड को टारगेट करके अपनी ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं, उसी की बर्ड को आपको अपने टाइटल में इस्तेमाल करना है, इसके आपकी ब्लॉग पोस्ट जल्दी रैंक होगी और आपको अच्छा ट्रेफिक मिलेगा। 

Blog पोस्ट लिखें

ब्लॉग पोस्ट में सबसे पहले आपको intro लिखना होता है तो सबसे पहले तो आप intro में जानकारी दें कि यह लेख किस बारे में है और यहां क्या-क्या जानकारी मिलेगी इसे आप 100 शब्द या इससे कम ज्यादा में लिख सकते हैं।

Focus Keyword लिखें।

जब आप अपने ब्लॉक के लिए ब्लॉक पोस्ट लिखना शुरु कर देते हैं तो उसे मैं आपको यह ध्यान रखना है कि आपने जिस कीबर्ड को टारगेट किया था। आपको उसी कीवर्ड को लेकर आपको अपनी सारी ब्लॉग पोस्ट लिखनी है।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जितनी बार कीवर्ड को टारगेट करेंगे यानी कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जितनी बार अपने उस फोकस केवल का इस्तेमाल करते हैं, आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में उतनी जल्दी रैंक करेगी। हमें अपने ब्लॉग पोस्ट होरन करवाने के लिए अपनी ब्लॉग पोस्ट में फोकस केवल को डालना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।  

Heading और पैराग्राफ Article लिखें

जैसा कि आपने पहले सेही ब्लूप्रिंट को बना रखा है तो ब्लूप्रिंट में जो टॉपिक में आपने क्रम बनाया था उसी हिसाब से अब आपको यहां पर पहली हेडिंग लिखनी है, और उसके बाद आपको बिच में कुछ गेप देकर पैराग्राफ को लिखना है, ध्यान रहे दोस्तों आपको हेडिंग के बाद गेप जरूर देनी है नहीं तो आपकी पोस्ट बिल्कुल भी अच्छी नहीं दिखेगी।

इसी प्रकार अन्य हेडिंग और पैराग्राफ और बनाने हैं और जो कीवर्ड रिसर्च आपने खोज रखे हैं उन की-वर्ड को आपको आवश्यकता अनुसार ब्लूप्रिंट से लिखते जाना है।

Meta Description का प्रयोग करे।

आप जिस कीवर्ड को टारगेट करके अपने ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं, आपको उसी कीवर्ड को अपने Meta Description में डालना है और उस कीवर्ड को Meta Description में डालने के बाद आपको उसके बारे में थोड़ा सा लिखना देना है कि आप यह पोस्ट किस टॉपिक पर लिख रहे हैं ताकि जब भी आपकी पोस्ट गूगल में रैंक  हो तो आपका Meta Description सबसे पहले गूगल में दिखाई देता है। और आपके उस Meta Description मे दिए हुए कीवर्ड से भी आपको काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 

तो जब भी आप अपनी ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपको इस चीज का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है, की आपको Meta Description अच्छे से अपनी ब्लॉग पोस्ट मे दल देना है। 

इंटरनल लिंकिंग और एक्सटर्नल लिंकिंग करें

अब आपको इंटरनल लिंकिंग करने के लिए अपनी ही किसी दूसरी ब्लॉग पोस्ट का लिंक इस वाली ब्लॉग पोस्ट में देना है, और एक्सटर्नल लिंकिंग मैं आपको किसी दूसरी वेबसाइट के वेब पेज का लिंक देना है ध्यान रहे दोस्तों आपको आवश्यकता अनुसार ही एक्सटर्नल लिंकिंग करनी है, इंटरनल लिंकिंग अपनी खुद की वेबसाइट का लिंक होता है और एक्सटर्नल लिंकिंग अन्य किसी दूसरे व्यक्ति के वेब पेज से लिंक होता हैं।

Read More: Blog Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai 

FAQ और निष्कर्ष

अब आपको आपके टॉपिक से जुड़े, FAQ प्रश्न उत्तर आर्टिकल में जोड़ देना और अंत में निष्कर्ष लिख देना है, FAQ में आप 4 से 5 प्रश्न उतर जोड़ दे, और निष्कर्ष आपको 5 से 6 लाइनों में लिख देना है।

ध्यान रहे दोस्तों जो भी कीवर्ड आपने निकाले हैं उन कीवर्ड का इस्तेमाल भी आपको आर्टिकल में करना है क्योंकि उन्हीं के द्वारा ही आर्टिकल रैंक होगा, और आपको कम से कम 600 वर्ल्ड का आर्टिकल तो लिखना ही है इससे अधिक आप अपनी आवश्यकतानुसार लिख सकते हैं, अब आपको पूरा आर्टिकल का SEO कर देना है, SEO की संपूर्ण जानकारी आपको आगे आने वाले टॉपिक मैं मिल जाएगी, जिसे जानने के बाद आप आर्टिकल का SEO भी आराम से कर सकेंगे।

निष्कर्ष – 

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Blog Post Kaise Likhe  इसके बारे में सारी जानकारी विस्तार से बताई है, साथी हमने आपको यह भी बताया है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को एसडीओ फ्रेंडली किस तरीके से लिख सकते हैं, जब आप अपना नया ब्लॉक स्टार्ट करते हैं तो आपको अपने नए ब्लॉग में पहली ब्लॉग पोस्ट किस तरीके से लिखना इसके बारे में सारी जानकारी दी है।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पढ़ने के बाद अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने में कोई भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्दी ही देंगे और आपकी समस्या को दूर करेंगे। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है, तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share करे ताकि उन्हे भी इस जानकारी का पता और वह भी अच्छे से अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख सके। 

FAQs

Q. ब्लॉग क्या है?

Ans. ब्लॉग का मतलब होता है, जैसे आप अपनी डेलि डायरी में कोई बाते Note कर रहे है। ठीक उसी तरह आपको हो भी जानकारी है,उसको आप अपनी वैबसाइट बना कर दल सकते है। जिससे दूसरे User उसे पढे और उन्हे उसका फाइदा मिले।

Q. पोस्ट कैसे लिखा जाता है?

Ans. ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपके पास अपना एक टॉपिक होना चाहिए, आप उन सभी टॉपिक को अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिख सकते है, इसके लिए कुछ टॉपिक मेंने आपको ऊपर अपनी पोस्ट में बता दिए है, आप उन्हे फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial