50+ तरीके Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

Blog Ka Traffic Kaise Badhaye, नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक किस तरीके से पढ़ा सकते हैं अगर आपकी वेबसाइट नहीं है या आपकी वेबसाइट पुरानी है और उस पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा शानदार होने वाली है, क्योंकि आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं। 

दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर घर बैठे पैसे कमाना चाहता है,हर कोई व्यक्ति अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाने से पहले यह सोचते हैं कि उसकी वेबसाइट पर  व्यूज कैसे आएंगे, और उसकी वेबसाइट सर्च में कैसे आएगी इसके बारे में सोचता है। 

अगर आप अपना ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर देते हैं और आपके बेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है और आपकी वेबसाइट गूगल में रह नहीं करती है तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने में भी समस्या होगी अगर आपको एड्रेस का प्रोग्राम मिल जाता है तो आपकी कम ट्रैफिक में कोई भी कमाई नहीं होने वाली है। 

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Boost Your Blog Traffic In Hindi के बारे में हम आपको बताने वाले है, की इंटरनेट की मदद से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक किस तरीके से उठा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट में हम जानेगे। 

ब्लॉग ट्रेफिक क्या होता है

जब आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना लेते हैं, तो उसके बाद में आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की सोचते हैं पर क्या आपको पता है कि ट्रैफिक क्या होता है। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है कि आखिर यह ट्रैफिक क्या होता है और हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक किस तरीके से ला सकते हैं। 

जब आप अपना ब्लॉग बनाते हैं और उसके बाद में आप अपने ब्लॉग पर अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं जब कोई  व्यक्ति आपकी उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आता है आपके ब्लॉग पर तो उसे ट्रैफिक कहते हैं यानी कि हर दिन आपके ब्लॉग पर 20 या 30 व्यक्ति आते हैं और आपकी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं तो उसे डेली का ट्रैफिक कहते हैं। 

अगर आपको अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाना है और अपने ब्लॉग से पैसा कमाना है तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉक की अथॉरिटी बढ़ानी होगी और आपके ब्लॉग  की अथॉरिटी तब बढ़ेगी जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा। 

Web Mention Kya Hai

Blogging Me Kitna Paisa Milta Hai

ब्लॉग ट्रेफिक कितने प्रकार का होता है?

जब आप अपना ब्लॉग बना लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं आप इन सभी तरीकों से निकला सकते हैं अब हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के लिए कौन-कौन से तरीके होते हैं। 

  • Organic Traffic – ब्लॉक वेबसाइट को जल्दी गूगल में रंग करवाने के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफिक बहुत जरूरी होता है यह ट्रैफिक गूगल में सर्च करके आता है तो इस ट्रैफिक की अथॉरिटी ज्यादा होती है।
  • Social Traffic – ब्लॉग पर यह ट्रैफिक तब आता है जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम लिंकडइन पर शेयर करते हैं। 
  • Direct Traffic – यह ट्रैफिक तब आता है जब कोई व्यक्ति सीधा आपके ब्लॉग का नाम सर्च करके आपके ब्लॉग पर आता है। 
  • Referral Traffic – यहट्रैफिक तब आता है जब आप अपने ब्लॉग को किसी दूसरे ब्लॉग पर शेयर करते हैं यानी कि दूसरे ब्लॉग के जरिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो उसे रेफरल ट्रैफिक कहते हैं।

Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

अगर आप भी अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं,तो इसके लिए नीचे हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं आप उन सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ना और उन्हें फॉलो करना अगर आप उन सभी तरीकों को अच्छे से पढ़ कर फॉलो करते हैं तो आप भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

ब्लॉग वेबसाइट में जो मैं आपको तरीके बताने वाला हूं पहले हमने उन तरीकों को फॉलो किया था और उनसे ट्रैफिक मिला तो उसके बाद में हम आपको यह तरीके बता रहे हैं तो आप इन तरीकों को जरूर इस्तेमाल करें और अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर आए। 

Blog की Design आकर्षक बनाए- 

जब आप अपना ब्लॉक शुरू करते हैं तो  आपको शुरू में कुछ बातें ध्यान में रखनी पड़ती है जैसे कि जब भी आप अपने ब्लॉग का सेटअप करते हैं तो उस समय आपको अपने ब्लॉक का डिजाइन काफी अच्छा और शानदार बनाना है।  जब आप अपने ब्लॉग का डिजाइन अच्छे से कर लेते हैं तो उसके बाद मैं आपको यह ध्यान में रखना है कि आपके ब्लॉक पर वर्डप्रेस की  जनरेटप्रेस थीम होनी चाहिए, और आपकी वेबसाइट देखने में नार्मल और सिंपल सी होनी चाहिए। 

अगर आप अपने ब्लॉक का अच्छा डिजाइन करना चाहते हैं और  आप अपने ब्लॉग को काफी अच्छी लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई दूसरी और अच्छी थीम लगानी होगी आप इस थीम का इस्तेमाल गूगल ऐडसेंस का अप्रूव मिलने के बाद ही लगा सकते हैं पहले आप वर्डप्रेस की नार्मल टीम का ही इस्तेमाल करें। 

Keyword Research करें – 

जब आप अपने ब्लॉग का डिजाइन कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है और जब आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है, ताकि आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करें और आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिले। 

जब आप अपने ब्लॉक के लिए ब्लॉक पोस्ट लिखते हैं तो उससे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना पड़ता है, ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको गूगल कीवर्ड प्लानर या फिर सीधा गूगल का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Blog ke liye Keyword Research Kaise kare

आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में जल्दी रैंक करवाने के लिए शुरू में कम कंपटीशन वाले कीवर्ड पर काम करना होगा अगर आप शुरुआत में भी ज्यादा कंपिटिशन वाले कीवर्ड पर काम करते हैं तो आपकी वेबसाइट  रैंक नहीं करेगी। 

ब्लॉग पर कीवर्ड रिसर्च करके ब्लॉग पोस्ट लिखने से आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलता है यानी कि जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा कीवर्ड रिसर्च करके और अच्छे पोस्ट लिखते हैं तो आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक होगी। 

Blog ke liye Keyword Find Kaise kare

अगर कोई व्यक्ति अपना नया ब्लॉग बना रहे हैं उस पर ट्रैफिक लाना चाहता है तो इसके लिए उसे अपने ब्लॉग पर शुरू में Long Tail Keyword का इस्तेमाल करना होगा ताकि आपके ब्लॉग की अथॉरिटी  बढ़े और आपका ब्लॉग जल्दी गूगल में आने लगे। 

उच्च गुणवत्ता के आर्टिकल्स लिखे – 

गूगल में अपने ब्लॉग को जल्दी रैंक करवाने के लिए आपको अपने कंटेंट पर ध्यान देना होगा यानी कि ब्लॉगिंग में जिसका कंटेंट अच्छा होगा वही ब्लॉगिंग में राजा होगा यानी कि ब्लॉगिंग में कंटेंट ही राजा होता है। तो आपको गूगल में जल्दी रैंक होने के लिए अपने कंटेंट पर ध्यान देना होगा। 

अक्टूबर 2022 में एक अपडेट आया था जिसमें गूगल ने कहा था कि जिस का कंटेंट सबसे ज्यादा अच्छा होगा यानी कि जो कंटेंट यूजर को पसंद आएगा उस कांटेक्ट को सबसे ज्यादा मान्यता दी जाएगी और उस कंटेंट को गूगल में जल्दी रे किया जाएगा ऑटोमेटिक ही। 

अगर आपको अपने ब्लॉग को गूगल में जल्दी रैंक करवाना है और अच्छा खासा ट्रैफिक लेकर आना है तो आप अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी कंटेंट डालें जो यूजर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो और यूजर को आपका कंटेंट आसानी से पसंद आए। 

अगर आपको अपना कंटेंट अच्छा बनाना है तो इसके लिए आप जब भी अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसमें आपको अच्छे से रिचार्ज करके लिखना है Headings अच्छे से बनाना है, Sub Headings अच्छे से बनाना है यह सब बातें आपको ध्यान में रखनी है और उसके बाद अपने ब्लॉग पोस्ट लिखे, और जल्दी गूगल में अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाएं। 

ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से लिखने के बाद आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में कुछ लिंक भी डाल देनी है जो आपकी पिछली पोस्ट के हो या फिर कोई अच्छे लिंक होने चाहिए जिससे यूजर उस पर क्लिक करें तो उसे आगे बहुत अच्छी इनफॉर्मैटिक इंफॉर्मेशन मिले। 

आर्टिकल विस्तार में लिखे – 

जब आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा आर्टिकल लिखना होता है और आर्टिकल लिखते समय आपको बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना होता है यानी कि आपको आर्टिकल ऐसा लिखना है जिसमें यूजर को बहुत सारी जानकारी पता चले। 

जब आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखेंगे तो उससे पहले  आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है यानी कि आपको आर्टिकल ऐसा लिखना है जिसमें पढ़ने वाले को सारी इनफार्मेशन अच्छे से मिले और उसके लिए वह आर्टिकल काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होना चाहिए। 

जब आप  आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं तो आपको अपने आर्टिकल को लंबा लिखने की कोशिश करनी है यानी कि लंबा लिखने का यह मतलब नहीं है कि आपके मन में जो भी  कुछ आ रहा है आप वही लिख दे, आर्टिकल को लंबा लिखने का मतलब है, कि जब आप तो यूजर को कोई भी एक टॉपिक पर कुछ समझाना चाहते हैं, तो वह यूजर को पूरा समझ में आना चाहिए और यह सारी बातें अच्छे से क्लियर हो जानी चाहिए। 

Backlink Kya Hota Hai

ब्लॉग कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए 2023?

SEO Friendly आर्टिकल लिखें –

जब भी आप अपने ब्लॉक के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के बाद लव पोस्ट लिखते हैं तो आपको अपना ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly लिखना है यानी कि जब भी आप अपने ब्लॉग में कोई भी कीवर्ड टारगेट करके ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आपका वह की वर्ड आपके ब्लॉग में अच्छे से इस्तेमाल होना चाहिए। 

जो की वर्ड आप ब्लॉग पोस्ट के लिए टारगेट कर रहे हैं, उस कीवर्ड को अपने ब्लॉग पोस्ट में डालने के साथ-साथ आपको और भी जगह उस कीवर्ड को इस्तेमाल करना है।  आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly बनाने के लिए कीवर्ड कहा पर इस्तेमाल करने है, वह आप नीचे ध्यान से देखे। 

  • Tittle
  • Meta Description
  • Permalink 
  • Heading
  • Internal Linking 
  • External Linking 

डेली Unique Content Publish करे

अगर आपको अपने ब्लॉग को जल्दी रैंक करवाना है और अच्छा खासा ट्रैफिक लाकर अच्छी खासी कमाई करनी है। तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर रोजाना काम करना होगा और अच्छे-अच्छे कीवर्ड रिसर्च करके आपको रोजाना अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट अपलोड करना होगा। 

ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर रोजाना एक्टिव रहना होता है आप अपने ब्लॉग पर जितना ज्यादा एक्टिव रहेंगे आपको उतना अच्छा और बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा अगर आप अपने ब्लॉग पर रोजाना ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख सकते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को रोजाना ओपन भी करके किसी भी कॉमेंट का या कुछ भी काम करते हैं तो अभी आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

ब्लॉगिंग में एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और अपने ब्लॉग पर रेगुलर काम करना होगा आप अपने ब्लॉग पर जितना काम करेंगे आपको उतना ही अच्छा और बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

Blog की Loading Speed – 

जब आप अपना ब्लॉग का डिजाइन करते हैं तो उसमें आपको एक चीज ध्यान रखना है कि आपके वेबसाइट की स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए यानी कि जब भी आप अपने ब्लॉग पर डेली आर्टिकल डालते हैं, तो जब कोई असर आपके ब्लॉग पर आता है तो जैसी वो आपके ब्लॉग के लिंग पर या  आपकी ब्लॉग पोस्ट पर क्लिक करता है तो तुरंत ही आपका ब्लॉग पोस्ट ओपन हो जाना चाहिए 1 या 2 सेकंड में।

जैसे कि अगर आपने देखा हो तो जितने भी बड़े लोग हैं आप जैसे बड़े लोग पर क्लिक करते हैं तो क्लिक करते ही उनका ब्लॉग एक या 2 सेकंड में ओपन हो जाता है तो जैसी अगर आपका भी ब्लॉग एक या 2 सेकंड में होना स्टार्ट हो जाएगा तो आपकी भी रैंकिंग अच्छे से बढ़ेगी और यूजर काफी समय तक आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर टिका रहेगा। 

अगर आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करनी है तो आप Pingdom Speed Test, Gtmetrix, या Google Page Speed Insights की मदद से अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते हैं, अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड कम है तो आप उसे सही कर सकते हैं। 

पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें – 

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उस ब्लॉग पोस्ट को लिखने के बाद अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देना है जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते हैं तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉक के लिए सोशल मीडिया पर बनाने होते हैं और आपको उन सोशल मीडिया पेज पर अपनी उस ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश कर देना होता है। 

अपने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया पेज बना लेते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के सभी सोशल मीडिया पेज पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलेगा और आपकी ब्लॉग पोस्ट पर अच्छा इंप्रेशन और क्लिक आएंगे क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा कंपटीशन है और वहां से आप अपने ब्लॉग पर काफी अधिक ट्रैफिक ला सकते हैं। 

हम आपको नीचे बता देंगे कि आपको अपने ब्लॉग के लिए कौन-कौन से सोशल मीडिया पेज बनाने हैं जिस पर आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिल सके। 

Facebook Page- 

आपको अपने ब्लॉग के लिए फेसबुक का पेज बनाना है और फेसबुक का पेज बनाने के बाद जब भी आप अपनी नई ब्लॉग पोस्ट ने वेबसाइट पर डालते हैं तो आपको उस ब्लॉग पोस्ट का लिंक अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर कर देना है फेसबुक पेज पर बहुत ज्यादा रह जाती है और इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक चला जाता है। 

Instagram Page- 

आपको अपने ब्लॉग के लिए इंस्टाग्राम का पेज भी बनाना जरूरी रहता है क्योंकि आजकल बहुत ज्यादा लोग इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को ब्लॉग पर अपलोड करने के बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उस ब्लॉग पोस्ट की स्टोरी लगा देते हैं तो आपको आपकी स्टोरी से भी काफी अच्छा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर देखने को मिलेगा। 

Twitter Page- 

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के आर्टिकल ट्विटर पर भी शेयर करना चाहिए क्योंकि आजकल टि्वटर पर पहुंच ज्यादा लोग एक्टिव रहने लगे हैं, ट्विटर से भी काफी अच्छा ट्रैफिक आपको अपने ब्लॉग पर देखने को मिल सकता है तो जब भी आप अपने आर्टिकल के तुरंत अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर कर दें। 

Whatsapp Group- 

अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में भी सेंड कर सकते हैं अगर आपके पास अच्छा खासा व्हाट्सएप ग्रुप है और उसमें 200 से 300 लोग अगर ऐड है तो आप उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट शेयर कर सकते हैं अगर उनमें से 14 लोग भी आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर जाते हैं तो अच्छा खासा ट्रैफिक देखने को मिलेगा और बहुत ज्यादा चांस रहता है कि 300 लोग के एक साथ आपके ब्लॉग पोस्ट पर जाएंगे तो आपकी ब्लॉग पोस्ट को  गूगल डिस्कवर में भी जा सकते हैं। 

ब्लॉग के लिए Backlink बनाए – 

अगर आपको अपने ब्लॉग पर जल्दी ट्रैफिक लेकर आना है और आपको अपनी ब्लॉक की रैंकिंग भी बढ़ानी है, तो इसके लिए आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए बैंकलिंक बनाना जरूरी होता है, आप अपनी वेबसाइट के लिए जितनी ज्यादा बैंकलिंक बनाएंगे आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी उतनी ज्यादा बढ़ेगी और आपको ट्रैफिक उतना ही ज्यादा मिलेगा और आपकी वेबसाइट जल्दी गूगल सर्च में आना शुरू हो जाएगी। 

आपको अपनी वेबसाइट के लिए Do Follow और No Follow  दोनों बैकलिंक बनाने चाहिए, दोनों से भी आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा फर्क पड़ता है रैंकिंग में।  बैकलिंक के बारे में मैंने आपको  एक पूरी ब्लॉग पोस्ट में बताया है और बैकलीन कैसे बनाना है इसके बारे में भी मैंने आपको सारी जानकारी वहां पर दिया तो आप वह पोस्ट पढ़ सकते हैं। 

Blog पोस्ट को Update रखे – 

आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और अच्छी रैंकिंग बनाए रखने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर रोजाना नहीं पोस्ट पब्लिश करनी होती है और अगर आपकी पुरानी पोस्ट 3 महीने से ज्यादा पुरानी हो गई है तो आप अपनी पोस्ट पुरानी पोस्ट में नया कंटेंट लिखकर उस पुरानी पोस्ट को अपडेट कर दें। 

 अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को समय-समय पर अपडेट करते रहेंगे तो इससे आपके रैंकिंग भी बनी रहेगी और आपको जगह से ट्रैफिक भी मिलता रहेगा। बहुत सारे ब्लॉगर एक ही गलती करते हैं कि वह अपने ब्लॉग पर रोजाना नहीं पोस्ट लिखते रहते हैं पर अपनी पुरानी पोस्ट को कभी भी अपडेट नहीं करते हैं। आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट की रैंकिंग  बनाने के लिए और ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपने पुराने पोस्ट को भी अपडेट करते रहना। 

ट्रेंडिंग टॉपिक पर कम करे – 

अगर आप अपने ब्लॉग पर हो जाना अच्छा खासा ट्रैफिक लेकर आना चाहते हैं और अपने ब्लॉग पर रोजाना एक्टिव रह सकते हैं तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर काम करना चाहिए, ट्रेंडिंग टॉपिक टारगेट करने के लिए आप गूगल न्यूज़ या फिर दूसरी बड़ी न्यूज़ वेबसाइट की मदद ले सकते हैं इन सभी वेबसाइट पर आपको बहुत सारे अलग-अलग टॉपिक देखने को मिल जाएंगे जिस टॉपिक पर आप काम कर रहे हैं आप अपने टॉपिक के हिसाब से डेली ट्रेंडिंग टॉपिक को टारगेट करें और उन पर ब्लॉग पोस्ट लिखें ताकि आपको अच्छा  ट्रैफिक और रैंकिंग मिले। 

FAQs:

Q. ब्लॉग में ट्रैफिक कैसे बनाएं?

Ans – ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए सही से कीवर्ड रिसर्च करने अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना होगा और आपको हाइ क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा। अपनी ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर Share करना होगा।

Q. नए ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए कितना समय लगता है?

Ans – नए ब्लॉग पर ट्रेफिक आने में कम से कम 6 महीने का समय लग जाता है, इसमे बाद नए ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आना शुरू हो जाता है, ओर अच्छी कमाई भी शुरू हो जाती है।

निष्कर्ष – 

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Blog Par Traffic Kaise Badhaye इसके बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता ही है और आपको यह भी बताया कि आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए जरूरी पेज कहां पर बनाने हैं और उन पर कैसे काम करना है इसके बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से बता दी है। 

अगर आप हमारे बताएंगे इन सभी तरीकों को अच्छे से फॉलो करते हैं और अपने ब्लॉग पर रोजाना काम करते हैं और ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर बहुत ही जल्दी अच्छा खासा ट्रैफिक लेकर आएंगे और अच्छी खासी कमाई भी शुरू कर देंगे। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पढ़ने के बाद किसी भी तरह की कोई भी समस्या आती है, तो आप  हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी इस समस्या को जल्दी ही सही करेंगे और आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर आने में मदद करेंगे। 

 आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी यह पोस्ट पढ़ने को मिले और वह भी ब्लॉगिंग शुरू करें तब उन्हें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में मदद मिले। 

About Dinesh Choudhary

In our website Bloggingmastercourse.com, we will give you all the information about how to start blogging, how to get Adsense, and how to get your website ranked.

View all posts by Dinesh Choudhary →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *