Web Mention Kya Hai: वेब मेंशन से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

Rate this post

Web Mention Kya Hai, दोस्तों,  सभी youtuber या blogger यदि कोई भी अपना यूट्यूब चैनल या website बनाता है तो ranking पाने के लिए traffic का बढ़ना जरूरी होता है। यदि आप भी अपनी वेबसाइट या youtube चैनल पर traffic बढ़ाना चाहते हैं तो webmention का प्रयोग जरूर करें। पर क्या आप जानते हैं कि Web mention kya hai?

यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आज हम web mention के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें हम जानेंगे कि वेब मेंशन क्या है? और इसके क्या-क्या फायदे हैं। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं :-

Web Mention Kya Hai

Webmention को 2016 में 12 जनवरी को W3C working draft  के रूप में पब्लिश किया गया था। इसे मूल रूप से IndiewebCamp समुदाय के द्वारा बनाया गया है। 1 साल बाद 2017 में 12 जनवरी को W3C working draft को W3C recommendation में परिवर्तित कर दिया गया था।

Webmention को W3C की recommendation कहा जाता है जो वेबसाइट्स webmention से link होती है तो उस समय webmention एक information के समान कार्य करता है। सरल शब्दो में कहे तो, यह एक virtual backlink की तरह होती है। इसके अंदर आपको अपने youtube चैनल या वेबसाइट को किसी बड़े platform के ऊपर फीचर करना होता है।

जब आपकी वेबसाइट या blog किसी बड़े प्लेटफार्म पर फीचर होता है तो उस प्लेटफार्म के users या audience आपके यूट्यूब चैनल या वेबसाइट को गूगल पर search करने लगती है जिस से आपके website पर traffic बढ़ जाता है और website rank करने लगती है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो, webmention एक प्रकार का backlink होता है इसमें किसी दूसरे website के owner के होम पेज या फिर किसी दूसरे वेब पेज के link provide नहीं किये जाते है, बल्कि इसमें किसी वेबसाइट owner या publisher या author के बारे में उसका नाम या फिर उसकी पोस्ट से जुड़ी हुई बात का जिकर किया जाता है। Web mention की एक खास बात यह है कि गूगल के crawler भी web mention को track नहीं कर पाते हैं।

कार रेसिंग गेम – 9 फ्री Car Wala Game Download करें

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा 

उदाहरण के लिए, मन्नत ने एक आर्टिकल लिखा है उसमें मन्नत ने आपके आर्टिकल के बारे में कुछ जानकारी लिखी है, परंतु कोई link नहीं add नहीं की है। इसी प्रकार से आपने भी अपने आर्टिकल में मन्नत के बारे में या उसके लिखे हुए आर्टिकल के बारे में टिप्पणी की है पर कोई link नहीं दिया है।

यह web mention कहलाती है।

इसके जरिए जो visitor आप की वेबसाइट पर visit करेंगे, वह गूगल पर सर्च करके मन्नत की वेबसाइट पर भी visit करेंगे और जो मन्नत की वेबसाइट पर visior होंगे, वह आपकी वेबसाइट पर भी visit करेंगे। यह SEO के लिए भी मददगार होता है। इससे पता चलता है कि यह backlink की तरह काम करता है लेकिन पूर्ण रूप से backlink नहीं होता।

Webmention केवल blog post में कम्युनिकेट करने तक ही सीमित नहीं होता है। कंटेंट में इसका उपयोग और भी कई प्रकार के vreactions के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी वेबसाइट के मालिक का किसी दूसरी वेबसाइट को पसंद करना या फिर उसे वेबसाइट पर कमेंट या response देना इत्यादि होता है।

Web mention क्यों जरूरी है?

ऊपर के लेख में आपने यह तो जान लिया कि webmention क्या है? अब यह जान लेते हैं कि webmention आखिर जरूरी क्यों है? Webmention एक प्रकार का backlink होने के कारण बहुत अधिक काम आता है। Web mention बाकी backlink की तरह ही कम करता है लेकिन इसका प्रयोग थोड़ा अलग तरीके से किया जाता है।

Webmention इस लिए जरूरी है क्योंकि इसे गूगल crawler crawl नहीं कर पाते और जब भी कोई बड़ी या प्रसिद्ध वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट के लेखक या owner के बारे में कुछ भी बताती है या फिर उसके आर्टिकल से संबंधित positive response देती है तो उस वेबसाइट को users का attention प्राप्त होना शुरू हो जाता है और उसके वेब पेज पर traffic increase होने के chances भी बढ़ जाते हैं।

Webmention के जरिये traffic बढ़ाने के उपाय

Webmention के जरिए अपनी वेबसाइट पर यदि आप ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप किसी बड़े वेबसाइट के owner से मिले। उनसे collaborate करें और हो सके तो उनकी वेबसाइट के लिए भी फ्री में काम करें। यदि उन्हें आपका काम पसंद आए तो वह आपके बारे में अपने किसी पोस्ट में या फिर अपने आर्टिकल में कुछ ना कुछ जरूर लिखेंगे।

अब मान लीजिये कि किसी बड़ी वेबसाइट पर महीने में 50000 से 70000 का ट्रैफिक आता है और यदि वह वेबसाइट आपको कहीं mention कर देती है तो उसमें से 20000 यूजर्स भी यदि आपको गूगल पर सर्च करेंगे तो आपकी वेबसाइट गूगल की नजरों में आने लगेगी। जिसका परिणाम यह होगा कि गूगल आपके आर्टिकल को रैंक करने में हेल्प करेगा।

Webmention के लाभ

  1. Webmention की गिनती high quality backlink में की जाती है और यह फ्री में दी जाने वाली backlink है।
  2. Webmention के जरिए पाठक followers में बदल जाते हैं। जैसे जब किसी बड़ी वेबसाइट के पाठक किसी दूसरे वेबसाइट ओनर के बारे में पढ़ते हैं तो उनके मन में नए person को जानने की जिज्ञासा पैदा होती है, जिससे वह गूगल के सर्च इंजन पर जाकर उस व्यक्ति के बारे में सर्च करते हैं और ऐसे ही बहुत धीरे-धीरे उसे व्यक्ति की आर्टिकल को पढ़ाना शुरू कर देते हैं और वह reader से फॉलोअर में बदल जाते हैं।
  3. वेब मेंशन के द्वारा आप दूसरे blogger के साथ अच्छे रिलेशनशिप बना पाते हैं, जिससे भविष्य में अच्छे conversion और sponsored advertisement  मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है।
  4. अगर आप एक नए blogger है तो आपको अपने आर्टिकल को fast indexing करने की आवश्यकता होती है।
  5. वेब मेंशन के जरिए आपको आपकी वेबसाइट को ब्रांडेड वेबसाइट बनने में मदद मिलती है।
  6. वेब मेंशन CTR बढ़ाने के लिए और bounce rate कम करने के लिए काफी कारगर साबित होता है।
  7. वेब मेंशन में same niche के blogger या वेबसाइट owner का होना जरूरी नहीं है।

Webmention की हानि

  1. जैसा कि आप जानते हैं कि इसमें केवल blog के बारे में जानकारी दी जाती है कोई लिंक नहीं दिया जाता। तो जब भी visitor गूगल पर blogger के बारे में सर्च करते हैं तो उन्हें same नाम का कोई दूसरा व्यक्ति भी मिल जाता है जिस कारण वह distract हो जाते हैं और वह किसी और ही वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं।
  2. कभी-कभी कुछ समानता के कारण proper conversion भी नहीं मिल पाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आपने इस लेख के माध्यम से जाना कि webmention Kya Hai? हम उम्मीद करते हैं कि यदि आप एक blogger है या blogging शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि उन्हे भी अपनी वेबसाइट पर traffic बढ़ाने मे मदद मिल सके।

ऊपर दिए लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या संदेह आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

2 लाख में कौन सा बिजनेस करें

Blogging Me Kitna Paisa Milta Hai

Q. 1 वेब मेंशन क्या है?

Ans. यह एक virtual backlink की तरह होती है। इसके अंदर आपको अपने youtube चैनल या वेबसाइट को किसी बड़े platform के ऊपर फीचर करना होता है। जब आपकी वेबसाइट या blog किसी बड़े प्लेटफार्म पर फीचर होता है तो उस प्लेटफार्म के users या audience आपके यूट्यूब चैनल या वेबसाइट को गूगल पर search करने लगती है।

Q. 2 इंस्टाग्राम पर मेंशन का मतलब क्या होता है?

Ans. जिन account को आप insta पर फॉलो करते हैं उन account को जब आप mention करते हैं तो वह इंस्टाग्राम पर मेंशन करना कहलाता है।

Q. 3 फेसबुक में मेंशन का मतलब क्या होता है?

Ans. जब आप किसी कमेंट में या पोस्ट में किसी व्यक्ति ग्रुप या पेज का उल्लेख करते हैं तो उसे फेसबुक पर मेंशन करना कहते हैं।

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial