Adsense Ad Limit Kaise Hataye 2023- Add Limit हटाने का नया तरीका

Adsense Ad Limit Kaise Hataye

Adsense Ad Limit Kaise Hataye 2023, आज के समय में हमारे  बहुत सारे हमारे ब्लॉगर भाई वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाते हैं ऐडसेंस के माध्यम से, पर बहुत बार होने ऐडसेंस में एक परेशानी देखने को मिलती है वह है Ad Serving Limit। 

गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जो अपने माध्यम से किसी भी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने का काम करता है, यह काफी ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफार्म है।  जो भी व्यक्ति अपने वेबसाइट बनाता है और वेबसाइट से पैसा कमाना चाहता है वह ऐडसेंस का इस्तेमाल करता है। 

दोस्त गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमाना तो बहुत ही आसान है पर पैसा कमाने के लिए जब आप गूगल ऐडसेंस का अपूर्व लेते हैं तो उस समय आपको बहुत ही ज्यादा समस्या आती है और उसके बाद जब अचानक आपकी वेबसाइट में किसी भी कारण से Ad Serving Limit लग जाती है तो आपको बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है और दुख होता है। 

जब हमारी वेबसाइट पर Ad Serving Limit लग जाता है तो इस स्थिति में हमारी वेबसाइट पर ऐड कम दिखाई देते हैं और हमारी कमाई आदी हो जाती है, अगर वैसे नॉर्मल देखा जाए तो हमारी वेबसाइट पर एक लिमिट लग जाने से Ads भी दिखाई देती है और कमाई भी बिल्कुल ही नहीं होती है। 

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपके लिए Ad Serving Limit Problem Ka Solution लेकर आए हैं, और आपको बताने वाले हैं कि अगर आपकी वेबसाइट पर Ad Serving Limit लग जाता है तो आप इसे किस तरीके से हटा सकते हैं यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में देंगे तो आप पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ना। 

Read More: Event Blogging Kya Hai 

Google AdSense में Ad Limit क्या है?

Google AdSense अकाउंट में एड लिमिट की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसके कारण अगर हमारी वेबसाइट पर एक लिमिट लग जाता है तो हमारे वेबसाइट पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों की संख्या कम हो जाती है और हमारी कमाई है तो बिल्कुल ही नहीं होती है। 

जब हमारी वेबसाइट पर Ads Limit लग जाता है तो उस कंडीशन में हमारे पास गूगल ऐडसेंस है एक नोटिफिकेशन आता है जिसमें हमें बताया जाता है कि, Ad serving has been limited का मैसेज आपको एड्स के डैशबोर्ड पर भी दिखाई देगा और साथ ही में आपको इसका मेल भी आ जाएगा। 

वेबसाइट में एज लिमिट लगने का कारण है  आपकी वेबसाइट पर Invalid Trafficका आना।  जब आपकी वेबसाइट पर कोई भी Invalid Activity  होती है तो गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट पर  ऐड लिमिट लगा देता है। 

Ad Limit लगने के कारण

अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप की वेबसाइट पर Ad Limit  किस वजह से लगता है, आखिर Ad Limit  लगने का मुख्य कारण क्या है तो हम आपको बता दें कि जब आप की वेबसाइट पर बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं और उन विज्ञापन को देखकर कोई व्यक्ति आपके उन विज्ञापन पर गलत तरीके से क्लिक ना करें आपको गलत लिख से बचाने के लिए एड्रेस आपके वेबसाइट पर एज लिमिट लगा देता है। 

अगर आपको पता हो तो  हमारी वेबसाइट पर जो एंड आती है वह किसी  कंपनी के द्वारा लगाई जाती है और वह कंपनी उस ऐड के माध्यम से अपने को पैसा देती है और अपने बिजनेस को प्रमोट करती हैं, अगर किसी गलत तरीके से कौन ऐड पर क्लिक करते हैं तो उस कंपनी को नुकसान होता है और उसे ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं तो इस वजह से गूगल ऐडसेंस इन गलत क्लिक से बचने के लिए आपकी वेबसाइट पर ऐड लिमिट लगा देता है। 

जब हमारी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता है उसमें से कुछ ट्रैफिक हमारी वेबसाइट पर गलत आता है तो हमारी वेबसाइट पर दिखाई देने वाली एड में जो टाटा लिखा होता है यूजर उसे पढ़ नहीं पाता है और बिना उस इंफॉर्मेशन को पढ़ें वह आगे चला जाता है तो वह आपकी वेबसाइट पर एक इनवेलिड एक्टिविटी हो जाती है और उस इन मेरिट एक्टिविटी के चलते आप की वेबसाइट पर Google Ad Limits  लग जाता है। 

आपसे कुछ समय पहले गूगल ने अपना एक नया नियम बनाया था इस नियम के अंतर्गत जो व्यक्ति वेबसाइट का ओनर है वह अपने वेबपेज पर 3 Add ही लगा सकता था, पर अभी इसे गूगल ने पूरा बदल दिया है और अब व्यक्ति जितनी मर्जी उतनी ऐड लगा सकता है। 

Types of Ad Limit [एड लिमिट के प्रकार]

जब आपकी वेबसाइट पर Ad Serving Limit लग जाता है तो उस कंडीशन में हमें अपने ऐडसेंस अकाउंट के पॉलिसी सेंटर में जाकर चेक करना होता है कि हमारी वेबसाइट पर एक लिमिट लगने का क्या कारण है और कौन सी एज लिमिट हमारी वेबसाइट पर लगी है। 

वर्तमान समय में एज लिमिट के दो प्रकार हैं, यानी कि अगर आप की वेबसाइट पर एड लिमिट लगती है तो यह दो तरीकों से लगती है। अभी हम आपको बताने वाले हैं कि आपको कैसे पता चलेगा कि हमारी वेबसाइट पर किस टाइप का एज लिमिट लगा है। 

Invalid Traffic Concern

Google Adsense अकाउंट मे लाग्ने वाली सबसे ज्यादा एड लिमिट Invalid Traffic Concern है, यह एक लिमिट आपकी वेबसाइट पर तब लगी जब आप की वेबसाइट पर इनवेलिड ट्रैफिक आता है। जब गूगल को लगता है कि अभी आप की वेबसाइट पर इनवेलिड ट्रैफिक आया है तो गूगल आप की वेबसाइट पर उसी समय है एड लिमिट को लगा देता है। 

गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपकी वेबसाइट पर जाकर लिमिट लगा दी जाती है तो उसके बाद वह यह चेक करता है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाला ट्रैफिक इनवेलिड है या नहीं है, अगर आपकी वेबसाइट बनाने वाले ट्रैफिक इन वैलिड है और कुछ समय बाद अगर आपका ट्रैफिक सही हो जाता है तो उसके बाद गूगल 7 दिन में आपकी वेबसाइट पर लगी एज लिमिट को बहुत ही आसानी से हटा देते हैं। 

Account Being Accessed

गूगल एड्स के द्वारा लगाए जाने वाले दूसरी एज लिमिट Account Being Accessed है। जब आप की वेबसाइट पर यह एक लिमिट लगती है तो गूगल ऐडसेंस के पॉलिसी सेंटर में आपको उसका नोटिफिकेशन दिखाई देगा। यह एड भी आपकी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक या होने वाली इनवेलिड एक्टिविटी के कारण ही लगती है जब तक यह इनवेलिड एक्टिविटी आपकी वेबसाइट पर सही नहीं होती है तब तक ऐड लिमिट लगा रहता है। 

जब आप की वेबसाइट पर Account Being Accessed  आ जाता है, तो गूगल आप की वेबसाइट पर रोजाना यह चेक करता है कि आपके ट्रैफिक की गुणवत्ता में सुधार हुआ या नहीं अगर आपके ट्रैफिक की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है तो यह एक लिमिट काफी लंबे समय तक लगी रहती है।  इस एड लिमिट का कोई फिक्स समय नहीं है कि यह कितने दिनों में हटेगी। 

यह एड लिमिट की समस्या उन लोगों को दिखाई देती है,जिन्हें अभी नया ऐडसेंस का अप्रूव मिला है और उनका ट्रैफिक भी जीरो है। यह एक लिमिट जीरो ट्रैफिक में लगती है और जीरो ट्रैफिक में लगने का रीजन यही है कि आप की वेबसाइट पर कोई इनवेलिड एक्टिविटी कर रहा है उसकी वजह से ही यह ऐड लिमिट लगती है। 

 Invalid Traffic कैसे आता है?

बहुत सारी बड़ी-बड़ी वेबसाइट है जिन वेबसाइट पर 80 से 90  प्रतिशत ट्रैफिक ऑर्गेनिक है फिर भी उनकी वेबसाइट पर इनवेलिड ट्रैफिक के कारण एज लिमिट लग जाता है। वे सोचते हैं कि आपकी हमारी वेबसाइट पर ऐड लिमिट क्यों लगी और ऐड लिमिट लगने का कारण क्या है। 

जब आपकी वेबसाइट पर सोशल ट्रैफिक आता है तो उसी वजह से आपकी वेबसाइट पर एड लिमिट लगती है आपकी वेबसाइट पर आने वाले सोशल ट्रैफिक को गूगल इनवेलिड ट्रैफिक मानता है और आपकी वेबसाइट पर ऐड लिमिट लगा देता है। आप अपनी वेबसाइट पर सोशल ट्रैफिक भेज सकते हैं पर आपकी वेबसाइट पर पहले से 80 परसेंट ऑर्गेनिक ट्रैफिक होना चाहिए और 20 परसेंट सोशल ट्रैफिक होना चाहिए इस कंडीशन में आपकी वेबसाइट पर ऐड लिमिट नहीं लगेगी। 

बहुत सारे व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक पढ़ाने के लिए फेसबुक एप गूगल एप इंस्टाग्राम ऐड इस तरह की ऐड लगाते हैं और यहां से जो ट्रैफिक आता है वह इनवेलिड ट्राफिक होता है।

कुछ  ब्लॉगर गलती करते हैं कि वह अपनी ही वेबसाइट को बार-बार क्रोम में ओपन करते हैं जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर इंप्रेशन बढ़ जाता है और गूगल को लगता है कि यह इनवेलिड एक्टिविटी हो रही है तो इस कंडीशन में वह भी आपकी वेबसाइट पर एड लिमिट लगा देता है। 

आप अपनी वेबसाइट पर कमाई बढ़ाने के लिए अपने खुद अपनी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं और इंप्रेशन बढ़ाते हैं तो आप की वेबसाइट पर एक लिमिट लग जाता है। 

अगर आप भी अपनी वेबसाइट को बार-बार ओपन करते हैं या फिर उस पर क्लिक करके अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस तरीके को आज ही बंद कर दें क्योंकि अगर आप की वेबसाइट पर इस तरीके से काम चलता रहा तो इनवेलिड ट्रैफिक बढ़ता जाएगा और एक दिन आप का एड्रेस अकाउंट भी डिसएबल हो जाएगा। 

Adsense Ad Limit Kaise Hataye

अभी आने वाले हैं कि अगर आप की वेबसाइट पर एक लिमिट लग जाता है तो आप अपने वेबसाइट से AdSense Ad Limit Kaise Hataye इसके बारे में हम आपको सारी जानकारी अच्छे से बताने वाले हैं। 

Step 1. ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाएं

अगर आप की वेबसाइट पर इनवेलिड एक्टिविटी या इनवेलिड ट्रैफिक के कारण ऐडसेंस पर ऐड लिमिट लग जाता है तो इसके लिए सबसे पहले काम आपको क्या करना है कि आपको अपनी वेबसाइट पर हाइ ट्रैफिक वाली ब्लॉक पोस्ट को लिखना है जिसकी  मदद चाहिए आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक पड़ेगा और जितना ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर बढ़ेगा, उतना जल्दी आपकी वेबसाइट से एड लिमिट हट जाएगा।

Step 2. सभी Ad Code को रिमूव कर दीजिये 

जब आपकी वेबसाइट पर एड लिमिट लग जाता है तो आपको सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर एक ही काम करना है कि जहां-जहां पर आपने ऐड लगा रखा है वहां से आपको अपना ऐड कोड हटा देना है। जब आप अपने वेबसाइट से ऐड हटा देंगे तो ज्यादा जल्दी चांस है कि आपकी एड लिमिट हट जाएगी। 

Step 3. ब्लॉग पर ट्रैफिक Check करें

कुछ दिन के बाद आपको अपनी वेबसाइट में एनालिटिक्स को ओपन करना है और देखना है कि आप की वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आ रहा है वह कहां से आ रहा है क्या आपकी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आ रहा है वह ऑर्गेनिक ट्रैफिक है या नहीं है। आपको यह चेक करना है कि ज्यादा ट्रैफिक ऑर्गेनिक है या ज्यादा सोशल ट्रैफिक है। 

Step 4. Auto Ad ऑन कर दीजिये

जब आप की वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने लगे और आपको लगे कि यह ट्रैफिक ऑर्गेनिक है और 80% से ज्यादा का ट्रैफिक मेरी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक आ रहा है तो आपको अपनी वेबसाइट पर ऑटो ऐड को ऑन कर देना है। जब आप अपनी वेबसाइट में ऑटो ऐड को ऑन करें तो आपको ध्यान रखना है कि Add Load को आपको कम रखना है। 

अगर आप की वेबसाइट पर रोजाना 100 से कम का ट्रैफिक है और आपकी वेबसाइट पर 100 से ज्यादा पेज भी आ रहे हैं तो आपको अपनी वेबसाइट पर ऑटो ऐड को बंद कर देना चाहिए जिससे आपका ऐडसेंस सुरक्षित रहें। 

Add Limit से कैसे बचे- 

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं और आपकी वेबसाइट पर एड्रेस का प्रूफ मिला हुआ है और आप चाहते हैं कि आपका एड्रेस सुरक्षित रहें आपकी वेबसाइट पर कभी भी ऐड लिमिट ना लगे तो उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है वह बातें आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं तो आप अगर उन बातों को अगर फॉलो करते हैं तो आप की वेबसाइट पर कभी भी एक लिमिट नहीं लगेगा। 

  • जब आपको ऐड से सबको मिलता है तो आपको सबसे पहले ऑटोकैड को ही ऑन करना है।
  • अगर आप की वेबसाइट पर 100 से ज्यादा पेज भी वह आ रहे हैं और ट्राफिक कम है तो आपको ऐड को बंद कर देना है।
  • अपनी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरे सोशल मीडिया ग्रुप में ज्यादा शेयर नहीं करना है।
  • आपको अपनी वेबसाइट को बार-बार ओपन करके नहीं देखना है आपने ही क्रोम ब्राउज़र में। 
  • आपको अपने ब्राउज़र में Add Blocker को इंस्टॉल करके रखना है। 
  • आपको अपनी वेबसाइट पर सोशल ट्राफिक नहीं लेकर आना है। 
  • आपको अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक की तरफ ध्यान देना है। 

Q – एड लिमिट क्यों लगती है?

जब आपके वेबसाइट पर किसी गलत तरीके से ट्रेफिक आता है, तो उसकी वजह से आपकी साइट पर Ads Limit लग जाता है।

Q – एड लिमिट कितने दिन में हटेगी?

अगर आपकी वैबसाइट पर Organic ट्रेफिक आना शुरू हो जाता है, तो 7 दिन में हटा जाता है, और अगर Organic Traffic ज्यादा समय के बाद आता है, तो 30 दिन में हट जाता है।

निष्कर्ष 

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Adsense Ad Limit Kaise Hataye इसके बारे में सारी जानकारी अच्छे से बता दिया हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पढ़कर अपनी वेबसाइट पर एक लिमिट लग जाने पर बहुत ही आसानी से आप एक लिमिट हटा लेंगे और अगर आपकी वेबसाइट नहीं है तो आप अपनी वेबसाइट पर एड लिमिट से पहले ही बता लेंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पढ़ने के बाद अगर ऐड लिमिट लगी हुई है और एडमिट हटाने में समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या हमारी यूट्यूब चैनल पर वीडियो देख सकते हैं। 

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप हमारी इस जानकारी को अपनी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि लोगों को इसके बारे में और वह भी ऐड लिमिट से बच सके। 

About Dinesh Choudhary

In our website Bloggingmastercourse.com, we will give you all the information about how to start blogging, how to get Adsense, and how to get your website ranked.

View all posts by Dinesh Choudhary →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *