Adani Green Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 जबरदस्त कमाई

Rate this post

Adani Green Share Price Target, आज मैं आपको हिंदी में अदानी ग्रीन शेयर प्राइस टारगेट 2024, 2025, 2026, 2027, 2030 के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूं। अगर आप भी अडानी ग्रीन एनर्जी के भाग्य के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। खैर दोस्तों, अदानी ग्रुप की लगभग सभी टीमों ने तगड़ा रिटर्न दिया है और किस्मत के लिहाज से उनकी शक्ल काफी अच्छी है। लेकिन फिर भी आपको उन ग्रुप्स को एक बार जरूर जांचना चाहिए क्योंकि आप उन ग्रुप्स में पैसा लगा सकते हैं, ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आपके पास बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी हो।

अडानी ग्रुप का यह बिजनेस ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी यानी नवीकरणीय बिजली के क्षेत्र में काम करता है और आपको यह भी पता होना चाहिए कि भविष्य में रिन्युएबल बिजली की मांग काफी तेजी से बढ़ने वाली है, ऐसे में इस बात की संभावना काफी ज्यादा है कि यह व्यवसाय भविष्य में तगड़ा रिटर्न दे सकता है। इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी कंपनी की भी इस तिमाही में पूरी तरह से मजबूत पकड़ है।

Adani Green Company Details In Hindi

AGEL (Adani Green Energy Limited) एक भारतीय नवीकरणीय energy उद्यम है, जिसकी स्थापना अहमदाबाद, गुजरात में हुई है। इस उद्यम का स्वामित्व अदानी समूह के पास है। इस तरह से इसका प्रबंधन अडानी समूह द्वारा किया जाता है और इसके निर्देशों पर इसका व्यवसाय संचालित होता है। कंपनी का एक ऑपरेशन है। जिसे कामुथी सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट्स कहा जाता है, जो दुनिया की सबसे बड़ी सौर फोटोवोल्टिक वनस्पतियों में से एक है। अडानी ग्रीन एनर्जी कंपनी की स्थापना 2015 में हुई थी।

और तब से लेकर आज तक, यह उद्यम भारत में सबसे महत्वपूर्ण अनुभवहीन बिजली उत्पादक संगठनों में से एक बन गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी के पास वर्तमान में 20434 मेगावाट का असाइनमेंट पोर्टफोलियो है, जिसमें से 54 परियोजनाएं वर्तमान में चल रही हैं और 12 परियोजनाएं पूरी तरह से निर्मित नहीं हुई हैं। अदानी ग्रीन की परियोजनाएं भारत के 12 अद्वितीय राज्यों में फैली हुई हैं जिनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु शामिल हैं। इसका ऊर्जा उत्पादन प्रमुख प्राधिकरणों और देश के सरकारी निगमों और समर्थित निगमों द्वारा प्रदान किया जाता है। एजीईएल के पास पूरे 25 साल का दीर्घकालिक ऊर्जा खरीद समझौता है

Read More:

Taparia Tools Share Price Target 2024, 2025, 2028, 2030 जाने कितना होने वाला है?

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक शेयर प्राइस टारगेट | Olectra Greentech Share Price Target 2024, 2025, 2028, 2030

Adani Green Share Price Target 2024 in Hindi

अडानी ग्रीन एनर्जी कंपनी का प्रतिशत रेट इस समय काफी अच्छा चल रहा है। हांलाकि यह बीच-बीच में थोड़ा-सा रोल भी करता है, लेकिन ज्यादा नहीं। साथ ही, यह एक बहुत बड़ा नियोक्ता है और इसकी कुल मार्केट कैप 1,77,284.91 करोड़ रुपये है।

मार्केट कैप के मामले में यह नियोक्ता काफी अच्छा है।
लेकिन उस पर 13,800 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है.
जिसका भुगतान नियोक्ता धीरे-धीरे कर रहा है। अब इसकी होल्डिंग्स के संबंध में, मैं आपको बता दूं कि 56.27% हिस्सेदारी प्रमोटरों के पास है, 24% हिस्सेदारी आम जनता के पास है और 18.25% हिस्सेदारी Fll के पास है।

इसके अलावा आखिरी 1.48% कीपिंग Dll के पास रखनी होगी। अपने रखरखाव पैटर्न के अनुसार अदानी ग्रीन भी एक अच्छा नियोक्ता प्रतीत होता है। इस नियोक्ता ने लंबे समय तक कोई बड़ा मुनाफा नहीं दिखाया है और इसका EBITDA मार्जिन भी बहुत कम है।

ऐसे में इस प्रतिशत पर खतरा है, हम आपको खतरे के बारे में भी बता सकते हैं। फिलहाल हम अदानी ग्रीन शेयर प्राइस टारगेट 2024 के बारे में हिंदी में बता सकते हैं। साल 2024 के लिए इसका पहला लक्ष्य 1300 रुपये और दूसरा लक्ष्य 1400 रुपये होने की पूरी संभावना है।

Adani Green Share Price Target 2025 in Hindi

कम्पनी ने बीते वर्षों में अपने निवेशकों को काफी जबरदस्त रिटर्न दिया है। यदि Adani Green के पॉवर प्रोडक्शन प्रोजेक्ट की ओर देखा जाए तो अभी यह कम्पनी काफी सारे बड़े – बड़े Projects पर काम कर रही और कुछ प्रोजेक्ट्स पेंडिंग में हैं, जिनमें जल्द ही काम शुरू होगा।

अभी के समय में अगर देखा जाए तो इस कंपनी के पुरे देशभर में लगभग 54 के आसपास प्रोजेक्ट्स संचालन में दिखाई देते है और लगभग 12 प्रोजेक्ट अभी तक भी कंप्लीट नही हुए है, मतलब की उनमें अभी काम चल रहा है। कम्पनी के मैनेजमेंट का कहना है की बहुत जल्द कंपनी के सभी अनिर्मित प्रोजेक्ट पूरा हो जायेंगे।

आने वाले कुछ वर्षों में जैसे जैसे Adani Green Energy Limited के सभी निर्माणाधीन प्रोजेक्ट चाहे वो छोटे हो या बड़े उनका काम पूरा हो जाए, तो इसके साथ ही उसी के हिसाब से कंपनी के पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी (Power Production Capacity) में भी अच्छी खड़ी बढ़त जरूर होगी।

जिसे देखते हुए पूरा उम्मीद किया जा सकता है की Adani Green के बिज़नस में काफी बेहतरीन ग्रोथ देखने को मिलनेवाला है। ऐसे में अगर हम Adani Green Share Price Target 2025 in Hindi की अगर हम बात करें तो 2025 में इस शेयर का प्राइस ₹1550 से ₹1650 तक जा सकते हैं।

Adani Green Share Price Target 2026 in Hindi

जानकारी के लिए बता दें कि अडानी ग्रीन का अब तक का सबसे ज्यादा रेट 2,882.80 रुपये हो गया है। जिसमें अभी काफी गिरावट आई है, लेकिन इसके बढ़ने की काफी क्षमता है। अपने बिजनेस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कंपनी अब नैचरल बूम के साथ-साथ इन-नेचुरल बूम पर भी ज्यादा फोकस कर रही है।

अगर हम पिछले कुछ समय से कंपनी का अध्ययन करें तो इसने अपने उद्यम की तेजी को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है। इसके लिए एजेंसी ने अपने जोन से जुड़ी अलग-अलग कंपनियों को शामिल किया है और अलग-अलग कंपनियों से पार्टनरशिप भी की है।

जिसके कारण इसकी कंपनियों की संख्या कम हो गई, और बाज़ार प्रतिशत पर भी अच्छा कब्ज़ा हो गया। अडानी ग्रीन के नियंत्रण ने अपने क्षेत्र में अन्य कंपनियों के साथ अधिग्रहण और साझेदारी के माध्यम से 2025 के लिए जो भी विनिर्माण संभावित लक्ष्य निर्धारित किया था, कंपनी उस लक्ष्य को 2025 से पहले ही पूरा करती दिख रही है। ऐसी स्थिति में, उम्मीदें अधिक हैं कि यह वर्ष 2026 के भीतर भी उचित रिटर्न प्रदान करेगा। अगर हम हिंदी में अदानी ग्रीन शेयर प्राइस टारगेट 2026 के बारे में बात करें तो इसका पहला लक्ष्य 2026 है।

Adani Green Share Price Target 2030 in Hindi

अब आते हैं साल 2030 पर, 2030 उन निवेशकों के लिए है जो लंबी अवधि के लिए किसी कंपनी में अच्छी खासी रकम निवेश करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो यह जानना बहुत जरूरी है कि कंपनी चाहे कितनी भी बड़ी क्यों न हो, आपको उसमें ज्यादा निवेश नहीं करना है। मैं जो कहने का सुझाव देता हूं वह यह है कि आपको अपने बजट को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए। धीरे-धीरे आप अपने निवेश की मात्रा बढ़ा सकते हैं। यदि हम लंबे समय में इस पर गौर करें तो सरल बिजली की मांग बहुत तेजी से बढ़ती दिख रही है।

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आसान बिजली के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार अपनी नई योजनाओं के तहत इस क्षेत्र से जुड़े संगठनों को भी धीरे-धीरे भरपूर मदद दे रही है। अडानी ग्रीन इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनी होने के कारण कंपनी आसानी से इसका लाभ उठा सकती है।

Adani Green Share Price Target List in Table


2024 ₹1300 ₹1400
2025 ₹1550 ₹1650
2026 ₹1750 ₹1850
2027 ₹2000 ₹2150
2030 ₹3000 ₹3200

Adani Green में रिश्क कितना है?

अब सवाल आता है कि अडानी ग्रीन में कितना जोखिम है। इस नियोक्ता के उद्यम में हमेशा बहुत अधिक जोखिम नहीं होता है। लेकिन इसमें सचमुच कुछ ख़तरे शामिल हैं। इस समय नियोक्ता कर्ज के बोझ से गुजर रहा है, जिसका उसकी बिक्री और मुनाफे पर व्यापक असर पड़ रहा है।

इस वजह से अगर भविष्य में नियोक्ता के कारोबार में कोई बड़ी परेशानी आती है तो उसका असर नियोक्ता पर ही दिखेगा। वहीं अगर खतरे की बात करें तो इसके सबसे ज्यादा ग्राहक सरकार से ही नजर आते हैं। अगर आने वाले समय में सरकार अपने किसी भी नियम में बदलाव करती है तो इसका असर नियोक्ता के कारोबार पर दिखेगा और नियोक्ता को नए ग्राहक ढूंढने में भी दिक्कत हो सकती है।

Adani Green का भविष्य क्या है?

Adani Green Energy किस्मत बहुत अच्छी लगती है। इस बात की अत्यधिक संभावना है कि यह संगठन अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न देकर अमीर बन जाए। Green Energy की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी सौर और पवन दोनों पर खासा ध्यान केंद्रित कर रही है।

कंपनी हर नई पीढ़ी का उपयोग कर रही है जिसकी मदद से वह अपनी पावर मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने पर जोर देती नजर आ रही है। जिससे इसके बिजनेस के जबरदस्त गति से बढ़ने की पूरी संभावना है।

Adani Green FAQs:

अडानी ग्रीन एनर्जी क्या काम करती है?

अडानी ग्रीन एनर्जी अडानी ग्रुप की काफी बड़ी कम्पनी है जो की ग्रेन एनर्जी का उत्पादन करने का काम करती है।

अदाणी ग्रीन के ग्राहक कौन हैं?

अडानी के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्य डिस्कॉम शामिल हैं।

Read More:

Laxmi Organics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

HBL Power Share Price Target 2024,2024,2028,2030

Disclaimer-

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सिर्फ जानकारी देने चाहते है, अगर आप हमारी जानकारी पढ़ कर अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहे तो आप इसे आपने रिस्क पर कर सकते है, अगर 1% आपको कोई नुकशान हो जाता हाई, तो आप हमे ज़िम्मेवार बताएँगे। आप अपने रिस्क पर ही अपना काम करे।

Leave a Comment

close button
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial