Domain Name Kya Hai | Domain Name कैसे रिसर्च करे?

5/5 - (5 votes)

Domain Name Kya Hai, नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए को नहीं शानदार पोस्ट लेकर आए हैं आज किस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि जब भी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं, तो ब्लॉग वेबसाइट  बनाने से पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए अपना नाम  चुनना  होता है, और आपको नाम चुनने के बाद उसका  एक डोमेन लेना होता है।  आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि यह डोमेन क्या होता है, Domain Name Research और आप डोमेन किस तरीके से खरीद सकते हैं। 

जब भी आप गूगल में जाते हैं और कोई वेबसाइट का नाम डालकर सर्च करते हैं उस नाम को ही हम डोमेन कहते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वेबसाइट के नाम और डोमेन का क्या रिश्ता है, यानी कि जवाब वेबसाइट बनाते हैं तो आपको डोमेन क्यों लेना होता है। 

हम आपको बता दें कि सभी वेबसाइट  के लिए Domain Name बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर हम अपनी वेबसाइट को सर्च में लाना चाहते हैं और जब भी हम गूगल में कोई Friendly Name  डालकर सर्च करते हैं तो हमारी वेबसाइट उस ब्राउज़र में ओपन हो जाए इसके लिए डोमेन नेम बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

वैसे तो मुझे पता है कि आपको डोमेन क्या है और डोमेन किस तरीके से खरीदना है इसके बारे में जानकारी पता होगी पर फिर भी  नए व्यक्ति जो ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं उन्हें नहीं पता होता है कि Domain Name क्या है और Domain Name को किस तरीके से रिसर्च करते हैं। 

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको Domain Name Kya Hai, What is Domain Name in Hindi के बारे में आपको सारे जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर  पढ़ें।  

Domain Name Kya Hai –

Domain Name एक ऐसा सिस्टम है,जिसके अंतर्गत आप अपनी वेबसाइट का नामकरण कर सकते हैं, यानी कि जब भी आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं,तो आप Domain Name की मदद से अपनी वेबसाइट का नाम आसानी से रख सकते हैं,जो गूगल सर्च में आए। 

सभी वेबसाइट गूगल में IP Address के साथ जुड़ी होती है, इस IP Address की मदद से आप अपनी वेबसाइट को गूगल में बहुत ही जल्दी खोज सकते हैं, यानी कि IP Addressआपकी वेबसाइट को ट्रैक करता है और जब भी कोई आपके डोमेन नेम से से गूगल में सर्च करता है तो वह तुरंत उसे उस यूजर के सामने ला देते हैं। 

Domain Name की मदद से हम एक ही IP Address पर एक ही वैबसाइट को खोज सकते है, और ठीक ही उसी तरह हम अलग अलग IP Address की मदद से हम बहुत सारी वैबसाइट को एक साथ एक ही वेब ब्राउज़र में अलग-अलग वैबसाइट को एक साथ खोज सकते है। 

Domain Name की परिभाषा – 

डोमेन नेम का मतलब होता है कि आपकी वेबसाइट को जब भी कोई गूगल में सर्च करना चाहता है तो डोमेन नेम की मदद से आपकी वेबसाइट तक पहुंचना बहुत ही आसान हो जाता है, जब कोई यूज़र आपका डोमेन नेम से वेबसाइट को सर्च करता है तो वह आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाता है और इसके अलावा भी आपके डोमेन का लिंक कॉपी करके भी  और वेबब्राउज़र में डालकर आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकता है। 

डोमेन नाम कैसे काम करता है – 

अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि आपके द्वारा चुना गया डोमेन नेम अब काम कैसे करेगा, इसके लिए हम आपको बता दें कि जब आप अपने डोमेन नेम सुनते हैं तो आपको गूगल में जाकर www.Google.Com

सर्च करना है और उसके बाद आपका सिस्टम आपके सीपीयू को कमांड देगा, और आपका सीपीयू ip-address के माध्यम से आपकी वेबसाइट को वेब ब्राउज़र में आपके सामने ला देगा। 

जब आप अपनी वेबसाइट का यूआरएल वेब ब्राउज़र में डालते हैं, तो Server आपके IP Address की मदद से आपके द्वारा सर्च किया गया URL की मदद से इस वेबसाइट को आपके सामने ला देगा। 

Read More: (10 आसान तरीके) Blogging शुरू कैसे करे 2023

डोमेन नाम रिसर्च कैसे करें – 

जब आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं, तो उससे पहले आपको अपनी वेबसाइट का नाम सोचना होगा, जब आप अपनी वेबसाइट का नाम सोच लेते हैं तो उसके बाद आपको उसी नाम का एक डोमिन लेना होता है ताकि आपके उस डोमेन की मदद से आपकी  वेबसाइट गूगल में रैंक करें, और ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने जाए।

बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि वह कैसे अपनी वेबसाइट के लिए अपना डोमेन नेम सर्च करें, और उससे ज्यादा समस्या होने तब आती है जब वेबसाइट के लिए डोमेन नेम चुनते हैं, तो उन्हें यह नहीं पता है कि वह डोमेन नेम कहां से चुने और उन्हें डोमेन नेम के आईडिया नहीं मिल पाते हैं। 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि जब भी आपने वेबसाइट का नाम रखते हैं और उसके लिए लेना चाहते हैं तो हम आपको कुछ वेबसाइट ही बताएंगे जिस पर जाकर आपने वेबसाइट डोमेन नाम रजिस्टर कर सकते हैं।  जब आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम रिसर्च कर लेते हैं, तो उसके बाद आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक होना शुरू कर देगी। 

डोमेन के प्रकार – 

हम आपको यह बताने वाले हैं कि डोमेन कितने प्रकार के होते हैं और आपको अपनी वेबसाइट के लिए किस प्रकार का डोमेन लेना चाहिए और आपको वह डोमेन कहां पर मिलेगा इसके बारे में सारी जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने वाले हैं।

  • .com (commercial)
  • .org (organization)
  • .net (network)
  • gov (government)
  • .edu (education)
  • .name (name)
  • .biz (business)
  • .info (information)

मैंने आपको ऊपर कुछ डोमेन नेम बताएं हैं, आप इनमें से कोई भी डोमेन अपनी वेबसाइट के लिए खरीद सकते हैं मैं अब आपको यह बताने वाला हूं कि आप अगर इंडिया में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और दूसरे देश को भी टारगेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कौन सा डोमेन सही रहेगा, किस  पर आपको रैंक करना काफी ज्यादा आसान है। 

.Com –  अगर आप अपनी वेबसाइट पर प्रोफेशनल तरीके से काम करना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में लाना चाहते हैं, और उसे वेबसाइट के अंदर आप अपना एक बिजनेस मॉडल तैयार करना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए.Com  सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि अगर हम बात करें तो आजकल जो लोग गूगल में किसी भी नाम को सर्च करते हैं तो उसके आगे ज्यादातर .com ही लगाते हैं।

.Com डोमेन की मदद से आप भारत में रहकर भी काफी अच्छी सारी ब्लॉगिंग कर सकते हैं, इसके साथ ही आप इस डोमेन की मदद से ग्लोबल को भी टारगेट कर सकते हैं। तो अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको .Com  के लिए ही कहेंगे। 

.In – अगर आप शुरू में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तो शुरू में आप अगर लोगों को पूरे अच्छे तरीके से सीखना चाहते हैं और उसके बाद आप एक प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं, तो उससे पहले आप .In Domain  लेकर ही आप इस पर काम कर सकते हैं इस ढूंढने की मदद से आप पूरे भारत में अच्छी तरीके से रह करवा सकते हैं यह डोमेन भारत में अच्छे तरीके से रंग करता है। 

 अगर आपको Success होना है, और अपनी वेबसाइट को अच्छे तरीके से गूगल सर्च में लेकर आना है तो आपको इस वेबसाइट पर काम करना होगा और यह डोमेन आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। 

Read More: Blog Kya Hai | Blog Meaning In Hindi 2023

डोमेन कहाँ से खरीदें?

वैसे तो डोमेन नेम रिसर्च करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट हैं पर आज हम आपको कुछ बेस्ट डोमेन नेम रिसर्च करने वाली वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं,  आज हम आपको जिम वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं आप उस वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से अपना Domain Name Find कर सकते है। 

हम आपको जिन वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं, आप उन वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट का नाम जो आपने रिसर्च किया था उस नाम को अगर डालते हैं तो आपके सामने सभी डोमेन आ जाएंगे।  उन सभी डोमेन में से आपको अपनी पसंद का Domain चुन लेना है। 

हमने आपको ऊपर दो डोमेन के बारे में बताया है आप इन दोनों डोमेन में से कोई सा भी एक डोमेन अपनी वेबसाइट के लिए ले सकते हैं, और उसके बाद आप इन पर लगातार काम करना शुरू कर दें और आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में ला सकते हैं। 

  • Go Daddy 
  • Namecheap
  • BigRock
  • Hostinger

हमने आपको ऊपर चार वेबसाइट बताई है, जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name  रिसर्च सकते हैं, इस वेबसाइट पर आपको अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन रिचार्ज करना बहुत ही आसान रहता है। 

डोमेन नाम कैसे बनाये – 

अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि जब आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम रिसर्च करते हैं तो उस समय आपको कौन सी बातें ध्यान में रखनी है। 

  • जब अपनी वेबसाइट का नाम  रिसर्च करते हैं, तो आप को ध्यान में रखना है कि आपका डोमेन नाम बोलने में और टाइप करने में आसान हो। 
  • आप एक ऐसा डोमेन नेम बनाओ जो याद रखने में बहुत ही ज्यादा आसान हो। 
  • आप अपना डोमेन नेम रिसर्च करते हैं, उस समय आपको अपना डोमेन नेम बिल्कुल यूनीक रखना है, ताकि आपको रैंकिंग में आसानी हो। 
  •  जब आप अपना डोमेन नेम रिसर्च करते हैं तो आपको हम इनका नाम बिल्कुल सिंपल रखना है और उसमें किसी भी तरह का कोई hyphen and numbers का उपयोग नहीं करना। 
  • अगर आप ब्लॉगिंग को अच्छे से करना चाहते हैं तो आप अपने डोमेन का नाम उसी तरह से रिचार्ज करें ताकि आपको आगे अपना डोमेन को ब्रांड बनाने में कोई समस्या ना हो। 

निष्कर्ष – 

दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Domain Name Kya Hai  इसके बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से बताने की कोशिश की है, साथ ही आपको यह भी बताने की कोशिश किया है कि आप कौन सी वेबसाइट से अपना Domain Name रिसर्च कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद कोई समस्या आती है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

अगर आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें ताकि जब भी कोई नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाता है, तो उसे अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name  रिसर्च करने में कोई समस्या ना आए। 

FAQs:

Q. DNS का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. Domain Name System.

Q. डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

Ans. हमे अपनी वैबसाइट की एक अलग से पहचान बनाने के लिए Domain की अवश्यकता होती है।

Q. डोमेन नाम की परिभाषा क्या है?

Ans. यह एक Address होता है इसकी मदद से हम अपनी वैबसाइट की पहचान कर सकते है। और User को बता कर Browser में सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial